- मुंबई की फ्लाइट से कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन की 6400 वॉयल

- एडी हेल्थ ने एयरपोर्ट पर रिसीव की, रामादेवी में मंडलीय कोल्ड चेन के आईएलआर में रखीं

KANPUR: 30 हजार से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लेने के साथ सैकड़ों लोगों को मौत की नींद सुलाने वाले कोरोना वायरस की उलटी गिनती शुरू हो गई है। अपने जज्बे और जोश से कोरोना को मात देने वाले कानपुराइट्स अब कोरोना वायरस पर अंतिम प्रहार को तैयार हैं। कोरोना वायरस से बचाने वाली वैक्सीन वेडनसडे को कानपुर पहुंच गई। मुंबई की फ्लाइट से दोपहर दो बजे सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन के 6400 वॉयल चकेरी एयरपोटर्1 पहुंचे।

6 पैकेट हैंडओवर किए

वैक्सीन को हैंडओवर लेने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट के एडिश्नल डायरेक्टर और डब्लूएचओ के रीजनल हेड डॉ.मनींद्र शर्मा और डीआईओ डॉ.एके कनौजिया मौजूद रहे। एयरपोर्ट डायरेक्टर बीके झा की मौजूदगी में वैक्सीन के 6 पैकेट एडी हेल्थ को हैंड ओवर किए गए। जिसके बाद वैक्सीन को इंसुलेटेड वैन में रख कर पुलिस की सुरक्षा में रामादेवी स्थित मंडलीय कोल्ड चेन तक पहुंचाया गया।

64 हजार डोज

एडी हेल्थ डॉ। जीके मिश्र ने जानकारी दी कि कानपुर मंडल के छह जिलों में फ‌र्स्ट फेज के वैक्सीनेशन के लिए 64 हजार डोज आए हैं। वैक्सीन की एक वॉयल से 10 लोगों को डोज दी जा सकेगी। वैक्सीन कुल 6 बॉक्स में आई थी। 5 बॉक्स में 12-12 सौ वॉयल थी वहीं एक बॉक्स में 400 वाॅयल थी।

फ‌र्स्ट फेज के लिए पर्याप्त

डॉ.जीके मिश्र ने जानकारी दी कि 6400 वॉयल में से कानपुर को 2200 वॉयल दी जाएंगी। इसे मंडलीय कोल्ड चेन से सीएमओ आफिस के नजदीक ही बनाए गए नए वैक्सीन स्टोरेज बिल्डिंग में वेडनसडे को ही भेज दिया गया। 2200 वॉयल से 22000 डोज दी जा सकेंगी। जोकि फ‌र्स्ट फेज के वैक्सीनेशन के पहले डोज के लिए पर्याप्त हैं।

डब्लूआईसी में रखी वैक्सीन

रामादेवी स्थित मंडलीय कोल्ड चेन में कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर इंसुलेटेड वैन पहुंची तो वहां भी स्वास्थ्स विभाग और डब्लूएचओ के अधिकारी मौजूद थे.वैक्सीन को अंदर रखने से पहले कोल्ड चेन में गणेश जी की पूजा की गई। इसके बाद वैक्सीन के डिब्बों को उतार कर डब्लूआईसी में सुरक्षित रख दिया। डब्लूआईसी एक तरह का कूल्ड चेंबर होता है। जिसमें 2 से 8 डिग्री के टेम्प्रेचर में वैक्सीन को रखा जाता है।