- छूट गए 6648 हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी कोविशील्ड वैक्सीन

- 439 हेल्थ वर्कर्स को लगेगी सेकेंड डोज, कुल 40 सेंटर्स पर होंगे वैक्सीनेशन के 70 सेशन

KANPUR: सिटी में मंडे को वैक्सीनेशन से छूटे हेल्थ वर्कर्स के लिए सबसे बड़ा मॉपअप राउंड होगा। जिसमें 6648 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। 439 वह हेल्थ वर्कर्स भी शामिल हैं। जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी। सीएमओ डॉ। अनिल मिश्र ने मंडे की वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर जो जानकारी साझा की उसके मुताबिक सिटी में कुल 40 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वैक्सीन लगेगी।

64 सेशन में मॉपअप वैक्सीनेशन

कोशिश की जाएगी कि इस एक मॉपअप राउंड में ही सभी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लग जाए। जिससे हेल्थ वर्कर्स के लिए दूसरा मॉपअप राउंड करने की जरूरत न पड़े। सभी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन में आने के लिए समय पर मैसेज कराए जा रहे हैं। सिटी में मंडे को होने वाली वैक्सीनेशन ड्राइव में कुल 70 सेशन होंगे। इसमें 6 सेशन में 439 हेल्थ वर्कर्स को सेकेंड डोज दी जाएगी। इसके अलावा 64 सेशन में बाकी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी।

एक ही वैक्सीन का होगा यूज

मंडे की वैक्सीनेशन ड्राइव में हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से एक ही वैक्सीन का प्रयोग होगा। सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन ही मॉपअप राउंड में आने वाले सभी हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी। इनमें कोवैक्सीन का प्रयोग नहीं होगा। मालूम हो कि अब तक 15188 के करीब हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज दी जा चुकी है। जिले में 21397 करीब हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

इन सेंटर्स पर लगेगी सेकेंड डोज-

उर्सला अस्पताल, डफरिन, हैलट अस्पताल, कांशीराम अस्पताल, बिधनू और सरसौल सीएचसी।

मॉपअप राउंड के लिए सभी हेल्थ वर्कर्स को समय पर मैसेज भेजे जा रहे हैं। सेकेंड डोज उन्हीं 6 सेंटर्स पर लगेगी। जहां सबसे पहले वैक्सीनेशन ड्राइव हुई थी। सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन का ही यूज होगा।

- डॉ। अनिल मिश्र, सीएमओ, कानपुर नगर।