- 11 जनवरी को सिटी में सभी 100 सेंटर पर होगा ड्राई रन, हर टीम 15 लोगों को लगाएगी वैक्सीन

<- क्क् जनवरी को सिटी में सभी क्00 सेंटर पर होगा ड्राई रन, हर टीम क्भ् लोगों को लगाएगी वैक्सीन

KANPUR: kanpur@inext.co.in

KANPUR: कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत से पहले सभी तैयारियों को चेक करने के लिए इस बार क्क् जनवरी को सिटी के सभी क्00 वैक्सीनेशन सेंटरों पर ड्राई रन होगा। दूसरे ड्राई रन को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी अपनी पूरी मशीनरी को लगा दिया है। पिछली बार जहां म् सेंटरों पर फ्00 लोगों पर वैक्सीन लगाने का अभ्यास किया गया था। वहीं इस बार सभी क्00 सेंटर पर वैक्सीनेशन के ड्राई रन में कुल क्भ्00 लोगों पर अभ्यास होगा। हर सेंटर में क्भ्-क्भ् लोगों को पर ड्राई रन होगा।

एक टीम के साथ एक वैक्सीनेटर

हेल्थ डिपार्टमेंट इस बार के ड्राई रन में एक और नई चीज करेगा। वैक्सीनेशन करने वाली हर टीम के साथ एक वैक्सीनेटर भी रहेगा। जोकि पूरे वैक्सीनेशन के प्रोसेस पर नजर रखेगा। जिससे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के लिए उसकी भी ट्रेनिंग हो जाएगी। इस वैक्सीनेटर का प्रयोग स्वास्थ्य विभाग जब आगे वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाएगा तो उसमें किया जाएगा। मालूम हो कि शहर में वैक्सीनेशन करने वाली हर टीम में भ् लोग हैं। इसमें एक डॉक्टर, एक नर्स, एक फार्मासिस्ट , एक वार्ड ब्वॉय और एक डाटा इंट्री ऑपरेटर शामिल है।

सप्लाई का रूट प्लान तैयार

डिस्ट्रिक्ट इम्यूनाइजेशन अफसर डॉ.एके कनौजिया ने बताया कि शहर के सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वैक्सीन की सप्लाई के लिए एक रूट प्लान तैयार किया गया है। शहर में ख्क् जगहों पर वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चेन है। इन सभी जगहों पर पहुंचने के रास्ते को चिन्हित किया गया है। रामादेवी स्थित मंडलीय कोल्ड चेन से इन सभी जगहों पर वैक्सीन इंसुलेटेड गाड़ी में ले जाई जाएगी। ऐसी एक गाड़ी विभाग के पास है। जब वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन होगा। तो उस रूट पर कहीं वैक्सीन न फंसे इसकी सूचना ट्रैफिक पुलिस को भी दी जाएगी। जिससे वैक्सीन समय पर निर्धारित जगह पर पहुंच सके। मालूम हो कि वैक्सीन को रखने के लिए क्क् शहरी और क्0 ग्रामीण जगहों पर इंतजाम हैं।