- तीन सेंटरों में 100-100 सीनियर सिटीजंस व कोमार्बिड पेशेंट्स को वैक्सीन लगा कर होगी शुरुआत

- सुबह से ही शुरू हो जाएगा को-विन 2.0 पोर्टल, ऑनलाइन के साथ ऑनस्पॉट भी होगा रजिस्ट्रेशन

KANPUR: हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब मंडे से आम कानपुराइट्स को भी कोरोना वायरस से बचाने वाली वैक्सीन लगने लगेगी। 60 साल से ज्यादा उम्र या फिर 45 साल से ज्यादा उम्र के वह लोग जो किसी क्रोनिक डिसीज से जूझ रहे हैं। उन्हें यह वैक्सीन लगाई जाने लगेगी। मंडे से ही इस उम्र के लोग ऑनलाइन वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन भी करा सकेंगे। को-विन 2.0 पोर्टल मंडे सुबह से काम करना शुरू कर देगा। इनॉग्रल सेशन के लिए मंडे को तीन सेंटरों में वैक्सीनेशन होगा। जिसमें कुल 300 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

दोनों तरह की वैक्सीन

हेल्थ डिपार्टमेंट के एडिशनल डायरेक्टर डॉ। जीके मिश्र ने जानकारी दी कि मंडे को होने वाले वैक्सीनेशन में दो सेंटरों पर कोविशील्ड और एक सेंटर पर कोवैक्सीन लगाई जाएगी। मंडे को वैक्सीन लगवाने आने वाले बुजुर्ग ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपना एक फोटो आईडी प्रूफ लाना जरूरी होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर ही उन्हें वैक्सीन की डोज लगा दी जाएगी।

प्राइवेट सेंटर में यूजर चार्ज

एडी हेल्थ डॉ.मिश्र ने जानकारी दी कि नारायणा मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन का प्राइवेट सेंटर बनाया गया है। यहां निर्धारित यूजर चार्ज देकर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। फेज-3 के इनॉग्रल सेशन के लिए सीनियर सिटिजंस और 45 साल से ज्यादा उम्र के कोमॉर्बिट पेशेंट्स को सेंटर पर लाने के लिए उन एरियाज की आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी।

इन सेंटरों पर वैक्सीनेशन

सरकारी - उर्सला हॉस्पिटल,हैलट हॉस्पिटल

प्राइवेट - नारायणा मेडिकल कॉलेज, पनकी

500 रुपए में दोनों डोज

कोरोना वायरस से बचाने के लिए लाभार्थियों को चाहे कोविशील्ड वैक्सीन लगे या फिर कोवैक्सीन दोनों के लिए ही प्रति डोज लाभार्थी को 250 रुपए यूजर चार्ज देना होगा। इसमें 150 रुपए वैक्सीन की 0.5 एमएल की एक डोज की कीमत और 100 रुपए यूजर चार्ज रखा गया है। प्राइवेट सेंटर पर वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के लिए 500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों को भी वैक्सीन हेल्थ डिपार्टमेंट से ही मिलेगी। प्राइवेट सेंटर में तैनात हेल्थ वर्कर को निर्धारित दर पर वैक्सीन लगानी होगी। लाभार्थी को यूजर चार्ज की रसीद भी देनी होगी।

एप में मंडे से रजिस्ट्रेशन

कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत वैक्सीन लगवाने के लिए हर शख्स को को-विन 2.0 पोर्टल व एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मंडे सुबह से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने का दावा स्वास्थ्य अधिकारी कर रहे हैं। एप में रजिस्ट्रेशन के लिए फोन नंबर और कैपिचा डालने के बाद ओटीपी मैसेज आएगा। जिसे पोर्टल पर डालते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए एक फोटो आईडी प्रूफ जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट समेत कई तरह की फोटो आईडी प्रूफ का प्रयोग किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एसएमएस के जरिए ही लाभार्थी को वैक्सीनेशन की डेट और सेंटर का पता चलेगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान सरकारी या प्राइवेट सेंटर में वैक्सीन लगवाने का विकल्प भी मिलेगा।

'' तीन सेंटरों में से दो सेंटर सरकारी और एक प्राइवेट है। इसमें ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन लगवाई जा सकती है। एक सेंटर पर कोवैक्सीन तो दो में कोविशील्ड वेक्सीन की डोज लगाई जाएगी.''

- डॉ। जीके मिश्र, एडी हेल्थ, कानपुर मंडल