- सिटी में कोरोना वैक्सीनेशन का किया जाएगा ड्राईरन, 921 प्वाइंट्स से बंटेगी वैक्सीन

- फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीनेशन के लिए दो गुना होगी वैक्सीनेशन बूथ की संख्या

KANPUR: कोरोना वायरस से बचाव के लिए शुरू होने वाली सबसे बड़ी वैक्सीनेशन ड्राइव से ठीक पहले मंडे यानि आज इसका फुल रिहर्सल होगा। शहर में क्00 वैक्सीनेशन बूथों पर कुल भ्00 डॉक्टर्स व हेल्थ वर्कर्स की टीम रिहर्सल करेगी। सुबह क्0 बजे से यह शुरू हो जाएगा। जिसमें सभी टीमें क्भ्-क्भ् हेल्थ वर्कर्स पर वैक्सीन लगाने का अभ्यास करेंगी।

वैक्सीनेशन के लिए मांगी लिस्ट

एडी हेल्थ डॉ। जीके मिश्रा ने बताया कि फ‌र्स्ट फेज में सिर्फ हेल्थ वर्कर्स का ही वैक्सीनेशन होना है। इसलिए क्00 वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए हैं, लेकिन जब फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा तब जिले में वैक्सीनेशन बूथों की संख्या दो गुनी कर दी जाएगी। फ्रंट लाइन वर्कर्स में पुलिस, नगर निगम कर्मी, जिला प्रशासन कर्मी, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, पंचायती राज विभाग, बाल विकास विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। इन सभी विभागों से वैक्सीनेशन के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों की सूची मांगी गई है।

फैक्ट फाइल-

म्7- वैक्सीनेशन सेंटर

क्00- वैक्सीनेशन बूथ

भ्00- डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स की टीम

क्भ्00- हेल्थ वर्कर्स पर होगा वैक्सीनेशन का अभ्यास

ख्क्- कंट्रोल यूनिटों से बटेंगी कोरोना वैक्सीन

क्9 हजार- सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र के डॉक्टर्स व हेल्थ वर्कर्स को सबसे पहले शहर में लगेगी वैक्सीन

कानपुर में भी क्म् से वैक्सीनेशन

देश में क्म् जनवरी से कोरोना वायरस से बचाव करने वाली वैक्सीन को लगाने के अभियान की शुरुआत हो जाएगी। कानपुर में भी इसी दिन से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होगी। इस बाबत हेल्थ डिपार्टमेंट के एसीएस अमित मोहन प्रसाद ने एडी हेल्थ डॉ। जीके मिश्र व सीएमओ डॉ। अनिल मिश्रा को इस बाबत तैयारियों से जुड़े दिशा निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने जानकारी दी कि क्म् जनवरी से ही प्रदेश के 7भ् डिस्ट्रिक्ट्स में 8फ्ख् सेंटरों पर वैक्सीनेशन शुरू हाे जाएगा।

डोज में ख्8 दिनों का फासला होगा

सीएमओ डॉ। अनिल मिश्र ने जानकारी दी कि वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़े जो इश्यूज सामने आ रहे है। उन्हें दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे डाटा अपडेशन में प्रॉब्लम न आए। वैक्सीनेशन के लिए कौन सी कंपनी की वैक्सीन आएगी यह अभी साफ नहीं है। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज को लेकर परमिशन दी है। वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। दोनों डोज के बीच ख्8 दिनों का फासला होगा। हर डोज में 0.भ् एमएल वैक्सीन को पेंसिल सिरिंज के जरिए बांये हाथ में कंधे के पास लगाया जाएगा।