- केवल 1625 फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही लगेगी वैक्सीन, पहले दिन फ्रंटलाइन वर्कर्स से दोगुने हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी वैक्सीन की डोज

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : फ्राइडे से सिटी में कोविड वैक्सीनेशन का सेकेंड फेज शुरू हो जाएगा। फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारी पूरी कर ली है। हालांकि फेज-1 में पिछड़ने का असर फेज-2 के पहले दिन ही दिख जाएगा, क्योंकि हेल्थ डिपार्टमेंट की प्लानिंग के मुताबिक फेज-2 वैक्सीनेशन के पहले दिन फ्रंटलाइन वर्कर्स से दोगुने हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। हेल्थ डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक फ्राइडे को कुल 28 सेंटरों में 39 सेशन होंगे। जिसमें कुल 4877 हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज दी जाएगी।

फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए 12 सेंटर

डिस्ट्रिक्ट इम्यूनाइजेशन अफसर डॉ। एके कनौजिया ने जानकारी दी कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीनेशन के लिए सिटी में 12 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। जिसमें वैक्सीनेशन के कुल 13 सेशन होगे। कांशीराम, केपीएम अस्पताल, जागेश्वर अस्पताल, उर्सला अस्पताल प्रमुख वैक्सीनेशन सेंटर हैं। इनमें कुल 1625 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। पहले दिन होमगार्ड, कलेक्ट्रेट कर्मचारी, पुलिसकर्मी और विकास भवन के फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

किस सेंटर में किसे लगेगी वैक्सीन

कांशीराम अस्पताल- कलेक्ट्रेट कर्मचारी

केपीएम अस्पताल-पुलिसकर्मी

नवाबगंज अर्बन पीएचसी - विकास भवन कर्मचारी

जागेश्वर अस्पताल - होमगार्ड

2 गुना हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन

सिटी में फ्राइडे को फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ ही हेल्थ वर्कर्स का भी वैक्सीनेशन होगा। कुल 3250 हेल्थ वर्कर्स को भी वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज दी जाएगी। इनके लिए कुल 16 सेंटरों पर 26 सेशन होंगे। सबसे ज्यादा सेशन एलएलआर अस्पताल में ही होंगे। जहां सबसे ज्यादा हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

फरवरी में कब-कब वैक्सीनेशन

फस्र्ट डोज-

4 फरवरी

5 फरवरी

12 फरवरी

18 फरवरी

22 फरवरी

सेकेंड डोज-

15 फरवरी

19 फरवरी

25 फरवरी

26 फरवरी

सेकेंड फेज के वैक्सीनेशन की फ्राइडे से शुरुआत होगी। पहले दिन कम फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा। बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। पुलिस, होमगार्ड, कलेक्ट्रेट और विकास भवन के कर्मचारियों को अभी वैक्सीन लगेगी।

-डॉ। अनिल मिश्र, सीएमओ, कानपुर नगर