- एलएलबी के बाद कचहरी में कर रही थी काम, कोर्ट ने पति को दिया था 5 लाख हर्जाना देने का आदेश

- किडनैप कर हत्या करने के बाद पति खुद पहुंच गया पनकी थाने, पुलिस के सामने कबूल किया जुर्म

KANPUR: कानपुर में एक बार फिर रिश्ते का कत्ल होने का मामला सामने आया है। पनकी में पत्‍‌नी की अपहरण के बाद मर्डर कर पति ने उसकी डेडबॉडी चकेरी में हाईवे पर फेंक दी। वहीं जब युवती के परिजनों को अनहोनी की खबर लगी तो वह पुलिस के पास पहुंचे। पुलिस ने आरोपी पति से बात की तो वह खुद ही थाने पहुंच गया और मर्डर की बात कबूल कर ली। उसने गला दबा कर हत्या की थी। इसकी वजह को लेकर उसने बताया कि उसके पास पत्‍‌नी को जान से मारने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, क्योंकि कोर्ट ने कुछ दिन पहले ही उसके तलाक के मुकदमे में फैसला सुनाते हुए पत्‍‌नी को 5 लाख रुपए हर्जाना और एक प्लॉट दिलाने का आदेश दिया था। जिसे वह पूरा नहीं कर सकता था। इस वजह से उसने पत्‍‌नी को मौत के घाट उतार दिया।

शादी के बाद से ही अनबन

पनकी निवासी नन्हे सिंह ने अपनी बेटी ममता (30) की शादी 2014 में मीरपुर कैंट निवासी धर्मेद्र सिंह से की थी। दोनों के एक 5 साल का बेटा शिवा उर्फ ऐश्वर्य भी है। भाई दुर्गेश के मुताबिक शादी के बाद से ही दोनों में अनबन शुरू हो गई थी। इसके पीछे कारण यह था कि जब शादी हुई थी तब बताया गया था कि धर्मेद्र ट्रैवल एजेंसी संचालक है। जबकि वह एक किन्नर की गाड़ी चलाता था। विवाद की वजह से ममता बेटे के साथ पनकी में अपने मायके में ही रह रही थी। घर चलाने के लिए वह एलएलबी करने के बाद कचहरी में ही काम करने लगी। हालांकि इस बीच दोनों में विवाद बढ़ता ही गया। बात कोर्ट तक पहुंच गई। जिसमें कुछ दिन पहले ही कोर्ट ने ममता के पक्ष में फैसला देते हुए धर्मेद्र को 5 लाख रुपए हर्जाना और एक प्लॉट देने का ऑर्डर दिया था। इस फैसले के बाद से ही धर्मेद्र काफी दबाव में आ गया था। जिसके बाद उसने ममता का मर्डर करने का कदम उठा लिया।

पैसे देने के लिए बुलाया था

पिता नन्हे के मुताबिक धर्मेद्र ने संडे सुबह 11 बजे ममता को फोन कर पैसे देने की बात कह घर आने के लिए कहा था। हालांकि बाद में तय हुआ कि वह पनकी में कछुआ तालाब पर मिलेगा। जहां से ममता उसके साथ घर जाएगी। ममता घर से अकेले ही निकली थी, लेकिन जब वह देर रात तक वापस नहीं लौटी और उसका फोन भी बंद जाने लगा तो पिता को चिंता हुई। वह देर रात ही पनकी थाने दामाद धर्मेद्र के खिलाफ अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे।

मर्डर करने की बात कबूल की

मंडे सुबह कोयला नगर के पास बाईपास पर पुल के ऊपर एक महिला का शव पड़ा होने की सूचना पुलिस को मिली। मौके पर पुलिस की टीम पहुंची। हत्या कर शव फेंके जाने की आशंका पर फोरेंसिक यूनिट भी वहां बुलाई गई। उसके गले में निशान होने की वजह से गला घोंट कर हत्या किए जाने की आशंका जताई गई। साथ ही उसकी शिनाख्त के प्रयास भी शुरू हो गए। इस बीच ममता के पिता ने धर्मेद्र की चाची को फोन कर बेटी के बारे में पूछा तो उसने बताया कि वह मर चुकी है। जिसके बाद परिजन पनकी थाने पहुंचे और इसकी जानकारी दी। वहीं पुलिस ने जब धर्मेद्र से फोन पर बात की तो थोड़ी देर बाद वह खुद थाने पहुंच गया। और ममता की हत्या करने की बात कबूल की।

किन्नर की कार का ड्राइवर था

पुलिस की पूछताछ में धर्मेद्र ने बताया कि शादी के बाद से ही दोनों में अविश्वास था। जब ममता पे्रेगनेंट थी तब उसे धर्मेद्र के काम की जानकारी मिली कि वह ट्रैवल एजेंसी नहीं चलाता बल्कि एक किन्नर की कार का ड्राइवर था। जिसके बाद वह मायके आ गई। वहीं जब कोर्ट ने ममता के पक्ष में फैसला सुनाया तो उसने मोटी रकम देने की बजाय पत्नी की हत्या करने का फैसला किया।

कुछ सवालों के जवाब अभी बाकी

- कछुआ तालाब पर मिलने के बाद पति धर्मेद्र, ममता को साथ लेकर कहां गया था। ममता की हत्या आखिर कहां हुई थी?

- ममता की हत्या कब हुई और रात भर धर्मेद्र कहां रहा? ममता की हत्या की बात अगर धर्मेद्र के परिजनों को पता थी तो खबर पुलिस को क्यों नहीं दी?

- ममता को किडनैप करने के साथ ही उसके शव को चकेरी में हाईवे पर फेंकने में और कितने लोग शामिल थे और वह ौन हैं?

'' आरोपी पति ने पूछताछ में अपना गुनाह कबूल कर लिया है। उससे पूछताछ जारी है। अपहरण की रिपोर्ट में हत्या की धारा भी जोड़ी जाएगी.''

डॉ.अनिल कुमार, एसपी वेस्ट