- कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए प्रशासन अलर्ट, होली के मौके पर बाहर से घर आने पर करानी होगी कोरोना जांच

-जागरूकता के लिए फिर से शुरू किए जाएंगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम, बिना परमीशन नहीं होगा कोई भी कार्यक्रम

KANPUR: शहर में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट से लेकर प्रशासन तक अलर्ट हो गया है। हालात को कंट्रोल करने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। टेस्टिंग और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर फोकस किया जा रहा है। इसी तहत अब सिटी में दूसरे प्रदेश से आने वालों को कोविड जांच अनिवार्य रूप से करानी होगी। होली में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सूचना कोविड कंट्रोल रूम में कोई भी व्यक्ति दे सकता है। कोविड संक्रमण जिन राज्यों में ज्यादा फैला है, वहां से आने वाले व्यक्तियों पर खास सतर्कता बरती जाएगी। वेडनसडे को डीएम आलोक तिवारी ने स्टेट गवर्नमेंट से मिली नई गाइडलाइन को कानपुर जिले में लागू किया।

बुजुर्ग ने निकलें बाहर

इसके अलावा कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग को तेज करने के साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को 48 घंटे में चिन्हित कर उनकी जांच कराई जाएगी। होली और अन्य फेस्टिवल्स को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी। होली में कोई भी कार्यक्रम जिला प्रशासन की बिना परमीशन के नहीं किया जाएगा। जहां कार्यक्रम होंगे वहां आयोजक सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और सैनेटाइजर जैसे नियमों का पालन कराएगा। वहीं सार्वजनिक कार्यक्रम और जुलूसों में 60 साल से अधिक और 10 साल से कम उम्र के बच्चों के शामिल होने पर रोक रहेगी। वहीं सभी कोविड हॉस्पिटल्स को अलर्ट मोड में रखा गया है।

बरती जा रही अतिरिक्त सुरक्षा

शहर में कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस अड्डों पर पैसेंजर्स की सघन कोविड जांच कराने के निर्देश डीएम ने दिए हैं। इसके अलावा लोगों को कोविड से बचाव के लिए जागरूक करने के लिए फिर से चौराहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए बचाव के तरीके बताए जाएंगे।

इन निर्देशों का भी कड़ाई से पालन

-ऑफिसेस में कोविड हेल्प डेस्क के साथ थर्मल स्क्रीनिंग शुरू होगी

-वैक्सीनेशन का कार्य तेजी के साथ वेस्टेज को रोका जाएगा

-पब्लिक प्लेस पर बेवजह भीड़भाड़ को पुलिस लगाम कसेगी

-रोजाना कोविड कंट्रोल रूम में डीएम, एसएसपी, सीएमओ मीटिंग करेंगे

-बाहर से बंदी के जेल में आने पर कोविड जांच कराई जाएगी

-पब्लिक प्लेस पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य