- नई वैक्सीन आने तक कम सेंटरों पर लगेगी वैक्सीन

- कोल्ड चेन में रखी आखिरी 5 हजार डोज भी कानपुर को मिली

KANPUR: सिटी में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर संकट गहरा गया है। वैक्सीन की नई खेप नहीं आने की वजह से कोल्ड चेन में रखा वैक्सीन का स्टॉक भी खत्म हो गया है। थर्सडे को मंडलीय कोल्ड चेन में रखी कोविशील्ड वैक्सीन की आखिरी 5 हजार डोज कानपुर को दी गई। वहीं वैक्सीन कब आएगी इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के पास कोई स्पष्ट जवाब नहीं है। उनका कहना है कि हमने वैक्सीन के लिए डिमांड भेज दी है। जैसे ही और डोज आएंगे। वैक्सीनेशन को और तेज कर दिया जाएगा। वहीं वैक्सीन की किल्लत का असर वैक्सीनेशन सेंटरों पर दिखना भी शुरू हो गया है। कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच एक तरफ जहां वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की लंबी लाइनें लग रही है। वहीं काफी लोगों को वापस भी लौटना पड़ रहा है।

स्टॉक में नहीं बची वैक्सीन

सिटी में कोविड वैक्सीनेशन के लिए कानपुर को अब तक 2 लाख से ज्यादा डोज मिल चुकी है। ज्यादातर लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई है। जबकि कोवैक्सीन का स्टॉक कानपुर को काफी कम मिला। अप्रैल की शुरुआत में कानपुर को कोविशील्ड वैक्सीन की 30 हजार डोज मिली थी। इस दौरान हेल्थ डिपार्टमेंट ने पूरी क्षमता से वैक्सीनेशन किया। दो दिन पहले भी कानपुर को 5 हजार डोज दी गई थी। वहीं थर्सडे को भी मंडलीय कोल्ड चेन से कानपुर को 5 हजार डोज मिली। जिसके बाद यहां रखा वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया।

वैक्सीनेशन की रफ्तार हुई धीमी

सिटी में थर्सडे को ही वैक्सीन की कमी का असर दिखा। सिर्फ 15 वैक्सीनेशन सेंटरों में ही वैक्सीन लगी। इसमें से भी अर्बन एरियाज में सिर्फ 5 सेंटरों पर ही वैक्सीन लगी। हैलट में वैक्सीनेशन की कुल कैपेसिटी 720 की है, लेकिन थर्सडे को यहां 4 सेशन ही हुए। जिसमें 500 के करीब लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इस सेंटर में नवाबगंज कोल्ड चेन प्वाइंट से वैक्सीन आती है, लेकिन वहां वैक्सीन नहीं होने की वजह से कल्याणपुर के कोल्ड चेन प्वाइंट से वैक्सीन लानी पड़ी। इसी तरह उर्सला, डफरिन, कृष्णा नगर और नौबस्ता सेंटर पर भी वैक्सीनेशन के कुल एक-एक सेशन हुए।

सीमित होगा वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से शासन को और वैक्सीन भेजने के लिए डिमांड भेजी गई, लेकिन वैक्सीन कब तक आएगी। इसे लेकर अफसर जवाब देने से बच रहे हैं। ऐसे में वैक्सीन के सीमित डोज बचे होने के कारण अब शहर में कुछ ही सेंटरों पर वैक्सीन लगेगी। जिसमें वैक्सीनेशन की क्षमता आम दिनों के मुकाबले कम होगी। वैक्सीन आने के बाद दोबारा वैक्सीनेशन में तेजी आएगी।

'' 5 हजार डोज दी है। जिससे एक दो दिन वैक्सीन लग जाएगी। और वैक्सीन के लिए डिमांड भेजी है। वैक्सीन आने के बाद इसमें और तेजी आएगी.''

- डॉ। जीके मिश्र, एडी हेल्थ, कानपुर मंडल