- उच्च शिक्षा परिषद ने मांगा प्रपोजल, वाइस चांसलर ने सभी निदेशक को दिए आदेश

- यूनिवर्सिटी से रिसर्च करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बेहद मददगार होगा यह कदम

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : सीएसजेएम यूनिवर्सिटी व संबद्ध महाविद्यालयों से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह खबर खुश कर देने वाली है। यूनिवर्सिटी में फ‌र्स्ट टाइम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनने का रास्ता खुल गया है। उच्च शिक्षा परिषद द्वारा प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटीज से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को लेकर प्रपोजल मांगा गए था। यूनिवर्सिटी में यह जानकारी मिलते ही वीसी प्रो.विनय पाठक ने सभी निदेशकों के साथ इस पर मंथन किया और सभी से प्रपोजल बनाने के निर्देश दिए। अब, प्रपोजल शासन को भेजे जाएंगे और वहां से अप्रूवल मिलते ही यूनिवर्सिटी में सेंटर आफ एक्सीलेंस बनने का कार्य स्टार्ट हो जाएगा।

आधुनिक फैसेलिटीज मिल सकेंगी

यूनिवर्सिटी व संबद्ध महाविद्यालयों के वह सभी स्टूडेंट्स जो रिसर्च करना चाहते हैं, उनके लिए यह कदम बेहद मददगार साबित होगा। इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में रिसर्चर को वह सारी आधुनिक फैसेलिटीज मिल सकेंगी, जो उनके रिसर्च वर्क के लिए जरूरी होती हैं। इससे न सिर्फ स्टूडेंट्स बल्कि देश और समाज को भी फायदा मिलेगा। बीते सालों में यूनिवर्सिटी में क्वॉलिटी एजूकेशन को लेकर कई बड़े कदम उठा गए हैं।

'' सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से करीब 800 कॉलेज संबद्ध हैं और लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स जुड़े हैं। स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी द्वारा नवाचार करने, रिसर्च करने व अन्य कार्यों के लिए हेल्प मिल सके, इसके लिए सेंटर आफ एक्सीलेंस की जरूरत होगी, जो प्रपोजल भेजे जा रहे हैं, पूरी उम्मीद है कि शासन से उनका अप्रूवल जरूर ि1मल जाएगा.''

प्रो.विनय पाठक, वीसी, सीएसजेएमयू

-------------

800 से ज्यादा कॉलेज संबद्ध हैं सीएसजेएमयू से

10 से ज्यादा जिलों में फैला है यूनिवर्सिटी का दायरा

70 परसेंट से ज्यादा कॉलेज सेल्फ फाइनेंस वाले

15 परसेंट कॉलेज सरकारी सहायता प्राप्त

7 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स कर रहे हैं पढ़ाई

100 के करीब प्रोफेशन कोर्स भी चलते हैं यहां