- कोरोना काल में रेलवे ने करंट रिजर्वेशन टिकट विंडो खुलने के नियम में किया बदलाव, पैसेंजर्स को मिली बड़ी राहत

-अभी तक ट्रेन रवाना होने के आधा घंटे पहले खुलती थी करंट टिकट विंडो, पैसेंजर्स को नहीं मिल पाता था पर्याप्त समय

KANPUR : कोरोना काल के बीच रेलवे ने करंट काउंटर टिकट नियम में आशिंक बदलाव किया है। अभी तक ट्रेन आने के आधे घंटे पहले स्टेशन से जारी किए जाने वाले करंट टिकट अब पैसेंजर्स को दो घंटे पहले मिलने शुरू हो जाएंगे। इस बदलाव से हजारों पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी। पहले आधे घंटा पहले टिकट विंडो खुलने से पैसेंजसे को बहुत परेशानी हो रही थी। नए नियम से पैसेंजर्स को टिकट लेने के लिए खासा समय मिल सकेगा। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक कोरोना काल में पैसेंजर्स को विभिन्न जांचों के लिए स्टेशन पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होता है। इस प्रॉब्लम को भी देखते हुए भी रेलवे ने यह बदलाव किए है।

क्या होता करंट टिकट

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक रेलवे करंट टिकट तत्काल यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को जारी करती है। ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी जो ट्रेन में बर्थ खाली होती है। तब यह बर्थ इमरजेंसी में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को करंट काउंटर टिकट के रूप में जारी कर देता है। जिसका रेलवे कोई एकस्ट्रा चार्ज नहीं लेता है। वहीं रेलवे 24 घंटे पहले जारी किए जाने वाले तत्काल टिकटों में नार्मल फेयर से अधिक चार्ज करता है। अभी तक करंट टिकट ट्रेन आने के आधा घंटे पहले कानपुर सेंट्रल स्टेशन कैंट साइड स्थित पैसेंजर हॉल में करंट काउंटर से जारी किए जाते थे।

पुराने नियमों से थी प्रॉब्लम

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक रेलवे ने कोरोना की वजह से पैसेंजर्स के ट्रेन रवाना होने के डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पहुंचने का नियम है। जिससे पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ अन्य जांचे की जा सके। अगर पुराने नियम के तहत करंट टिकट ट्रेन आने के आधा घंटे पहले पैसेंजर को जारी किया जाएगा तो इस स्थिति में पैसेंजर की सभी जांच नहीं हो सकेगी।

एक नजर में

30 मिनट पहले ट्रेन के आने से जारी होता था करंट टिकट

2 घंटे पहले ट्रेन आने के अब पैसेंजर ले सकेंगे करंट टिकट

100 करंट टिकट सेंट्रल से नार्मल दिनों में डेली जारी होती थीं

90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने का नियम कोरोना के चलते

134 से अधिक स्पेशल ट्रेनें वर्तमान में चल रहा है रेलवे

कोट

करंट टिकट लेने वाले पैसेंजर्स की स्टेशन पर थर्मल स्क्त्रीनिंग के साथ विभिन्न जांच करने में काफी परेशानी हो रही थी। पैसेंजर्स को भी काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी। जिसके चलते रेलवे ने करंट टिकट नियमों में बदलाव कर करंट टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को राहत की सांस दी है।

केशव कुमार, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन