- डीआईजी ने वायरलेस सेट से दिए थानेदारों को निर्देश

- रिपोर्ट दर्ज करने के बाद साइबर थाने में होगी ट्रांसफर

<- डीआईजी ने वायरलेस सेट से दिए थानेदारों को निर्देश

- रिपोर्ट दर्ज करने के बाद साइबर थाने में होगी ट्रांसफर

KANPUR

KANPUR : साइबर अपराध की एफआईआर अब हर थाने में रजिस्टर्ड की जाएगी। ठगी की रकम हजारों में हो या लाखों में। थाना पुलिस को ही केस दर्ज करना होगा। जो मामला ज्यादा रकम का होगा, उसे साइबर सेल ट्रांसफर किया जाएगा। अगर किसी थानेदार ने केस दर्ज करने में कोई बाधा डाली तो उस पर सख्त कार्रवाई होना तय है।

कुछ महीने पहले ही शहर में

ये निर्देश डीआईजी डॉ। प्रीतिंदर सिंह ने वायरलेस सेट से जिले के सभी थानेदारों को दिए। कुछ महीने पहले ही शहर में साइबर थाना खुला था। जहां साइबर अपराध से जुड़े केस दर्ज करने के लिए आदेश जारी किए गए थे। वहीं ठगी के मामले भी दर्ज करने के आदेश भी इसी थाने के पुलिसकर्मियों को दिए गए थे। जिसमें एक लाख से ज्यादा की ठगी होगी, लेकिन थाना खुलने के बाद से पीडि़तों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साइबर थाने के पुलिसकर्मी उन्हें जिले के थानों में भेज देते है।

आईजी ने लिया था एक्शन

जिले के थाने वाले साइबर थाने में। इसी लापरवाही की वजह से आईजी मोहित अग्रवाल ने साइबर सेल प्रभारी समेत नौ पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया था। वहीं डीआईजी डॉ। प्रीतिंदर सिंह ने लोगों की परेशानी देखते हुए नई व्यवस्था लागू कर दी है। उन्होंने साइबर अपराध से जुड़े हुए मामले हर थाने में दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं। डीआईजी ने कहा कि अगर कोई थानेदार पीडि़त को चक्कर लगवाता है तो उसके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।