- 2000 से अधिक स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स नहीं किए गए अपलोड

- इनमें से अधिकतर स्टूडेंट्स ऐसे जिन्होंने प्राइवेट फॉर्म भरा था

KANPUR: यूपी बोर्ड ने कॉलेजों को 11 और 12 क्लास के इंटरनल और हाफ ईयरली मा‌र्क्स अपलोड करने के निर्देश दिए थे। 28 मई लास्ट डेट थी लेकिन अभी भी कानपुर के 2000 से अधिक स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स अपलोड नहीं किए जा सके हैं। हालांकि ज्यादातर वो स्टूडेंट है जिन्होंने प्राइवेट फार्म भरा है।

ऑप्शन न होने से हुई दिक्कत

मामले में कॉलेजों के प्रिंसिपल की दलील है कि इन स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड की ओर से वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिया गया। इस वजह से वह मा‌र्क्स अपलोड नहीं कर पाए। दरअसल जिले से हर साल लगभग दो हजार स्टूडेंट प्राइवेट फॉर्म भरते हैं। बोर्ड की ओर से जो नए नियम बनाए गए, उनमें इन छात्रों के लिए कोई नियम नहीं बन सका। जिसकी वजह से दिक्कतें हुईं।

कॉलम खाली छोड़ा

कॉलेजों के प्रिंसिपल ने बताया कि उनके कॉलेज से उन स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स की जानकारी भी बोर्ड को न दी जा सकी, जिन्होंने 12वीं में अपना नाम कटा लिया था। बोले, इन छात्रों का रजिस्ट्रेशन तो 11वीं क्लास में हो जाता है इसलिए 11वीं क्लास के मा‌र्क्स भेज दिए गए, और 12वीं क्लास के मा‌र्क्स का कॉलम खाली छोड़ दिया गया।

प्राइवेट फॉर्म भरने वाले छात्रों के मा‌र्क्स को लेकर बोर्ड सचिव को जानकारी दे दी गई है। जो निर्देश अब बोर्ड से मिलेंगे, उनका पालन कराएंगे।

- सतीश तिवारी, डीआईओएस