-ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन के स्टूडेंट्स की चल रही थी क्लास, अचानक गाली गलौच से सकते में आए स्टूडेंट

-फर्जी आईडी बनाकर जुड़ गया था, प्रिंसिपल ने डीसीपी क्राइम से शिकायत के बाद नजीराबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई

KANPUR: स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लास में एक साइबर क्रिमिनल जुड़ गया और उसने गाली दे दी। अभद्रता होने से सब सकते में आ गए। मामला जवाहर नगर स्थित ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज की ऑनलाइन क्लास का है। यहां पिछले दिनों साइबर अपराधी ने सेंध लगा ली। चै¨टग से अभद्र बातें लिखीं और विरोध पर गाली-गलौज की। कॉलेज के प्रिंसिपल ने डीसीपी क्राइम से शिकायत के बाद नजीराबाद थाने में रिपोर्ट लिखाई है।

गूगल मीट पर चल रही थी क्लास

प्रिंसिपल राम मिलन सिंह के मुताबिक कॉलेज की ओर से ऑनलाइन क्लास गूगल मीट एप्लीकेशन से कराई जाती हैं। 30 अप्रैल को एक अनजान व्यक्ति हाईस्कूल की क्लास में एक स्टूडेंट के नाम से आईडी बनाकर शामिल हुआ और अभद्र बातें लिखीं। टीचर ने उसे क्लास से रिमूव कर दिया था। दो दिन बाद साइबर अपराधी ने प्रिंसिपल के नाम से आईडी बना ली और फिर से क्लास में जुड़कर छात्रों और शिक्षकों के बारे में अपशब्द लिखने लगा। इस पर दोबारा चेतावनी देकर उसे क्लास से रिमूव किया गया।

स्टूडेंट्स और पेरेंट्स से पूछताछ

घटना के बाद प्रिंसिपल ने स्टूडेंट्स व उनके पेरेंट्स से पूछताछ की। इसके बाद क्राइम ब्रांच जाकर डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल को प्रार्थना पत्र दिया और वेडनेसडे को नजीराबाद थाने में मुकदमा लिखाया। प्रिंसिपल ने बताया कि लगातार घटना होने पर उन्होंने ऑनलाइन क्लास का फॉर्मेट बदल दिया है।

साइबर सेल की मदद

थाना प्रभारी ज्ञान सिंह ने बताया कि साइबर सेल की मदद से अपराधी का पता लगाया जा रहा है। उसके पास मी¨टग का आइडी कोड व पासवर्ड कैसे पहुंचा? इसका पता उसके पकड़े जाने के बाद ही होगा। फिलहाल आइपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) एड्रेस पता लगाने के लिए गूगल से संपर्क किया जा रहा है।

ग‌र्ल्स स्कूल की क्लास में जुड़ा

पिछले साल इसी तरह से कोहना स्थित एक ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की भी ऑनलाइन क्लास में साइबर अपराधी ने आकर अभद्र व अश्लील बातें लिखी थीं। कई मैसेज भी किए थे। तब कॉलेज की प्रिंसिपल ने मुकदमा भी लिखाया था। आज तक पुलिस उस अपराधी का भी पता नहीं लगा सकी है। यही नहीं, कई और स्कूलों में भी इसी तरह की शिकायतें आ रही हैं, लेकिन पुलिस कुछ नहीं कर पा रही।

हाईलाइटर्स

- लगातार घटना होने पर ऑनलाइन क्लास का फॉर्मेट बदला गया

- गूगल से मांगा जा रहा आरोपित का आइपी एड्रेस, इसके बाद होगी गिरफ्तारी

- कोहना के ग‌र्ल्स कॉलेज की ऑनलाइन क्लास में जुड़ा था अपराधी