- ट्रॉयल के लिए कानपुर आएंगी कोवैक्सीन की एक हजार वॉयल, फ्राइडे से वॉलंटियर्स का रजिस्ट्रेशन होगा शुरू

- पहले और दूसरे फेज के ट्रायल के नतीजे 100 फीसदी रहे, किसी वॉलंटियर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा

>

KANPUR: कोरोना वायरस से बचाव के लिए बन रही मेड इन इंडिया वैक्सीन के थर्ड फेज के ट्रॉयल कानपुर में फ्राइडे से शुरू होंगे। इस वैक्सीन के थर्ड फेज के ट्रॉयल के लिए आईसीएमआर ने भी परमीशन दे दी है। कानपुर में इस वैक्सीन के टॅ्रायल के चीफ गाइड डॉ.जेएस कुशवाहा के मुताबिक इस वैक्सीन के फ‌र्स्ट और सेकेंड फेज के ट्रॉयल पूरी तरह से सफल रहे हैं। वहीं अब थर्ड फेज के ट्रॉयल में वॉलंटियर्स की संख्या काफी ज्यादा होगी। हैदराबाद से इस वैक्सीन की एक हजार वॉयल जल्द ही कानपुर पहुंच जाएंगी।

अच्छे टाइटर भी बने

सिटी में देसी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल आर्य नगर स्थित एक प्राइवेट हॉस्पिटल में हुए हैं। फ‌र्स्ट फेज के ट्रॉयल जुलाई में हुए थे। जिसमें 33 वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन लगाई गई थी। वहीं सेकेंड फेज के ट्रॉयल सितंबर में हुए जिसमें 42 वॉलटियर्स को यह वैक्सीन लगी। चीफ गाइड डॉ.जेएस कुशवाहा जानकारी देते हैं कि दोनों फेज के ट्रॉयल में वैक्सीन के नतीजे शत प्रतिशत रहे हैं। किसी भी वॉलंटियर में किसी तरह की कोई समस्या नहीं सामने आई। इसके अलावा इन वॉलटियर्स ने एंटीबॉडी के काफी अच्छे टाइटर भी बने थे।

हैदराबाद से भेजी गई वैक्सीन

डॉ। कुशवाहा ने बताया कि वेडनसडे को ही को वैक्सीन को बनाने वाली फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने इस वॉयल के थर्ड फेज के ट्रॉयल शुरू करने के लिए कहा है। कानपुर में थर्ड फेज के ट्रॉयल के लिए 1 हजार वॉयल हैदराबाद से भेजी जा चुकी हैं। इसके लिए वॉलंटियर्स के रजिस्ट्रेशन का काम भी जल्द शुरू कर देंगे। वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चेन हॉस्पिटल में पहले से ही है। वॉलंटियर्स पर ट्रॉयल से पहले उनकी क्लीनिकल जांच करा ली जाएगी कि उनमें पहले से तो एंटीबॉडी नहीं बनी है।

26 हजार वॉलंटियर्स पर देश में होगा थर्ड फेज का ट्रायल

1000 वॉलंटियर्स को कानपुर में लगाई जाएगी वैक्सीन

33 वॉलंटियर्स को फ‌र्स्ट फेज में जुलाई में लगाई थी वैक्सीन

42 वॉलंटियर्स को सेकेंड फेज में सितंबर में लगाई गई वैक्सीन

100 परसेंट रहे दोनों फेज में किए गए ट्रायल के नतीजे

हैदराबाद से वैक्सीन को डिस्पैच कर दिया गया है। कंपनी ने इस बारे में मेल भेजकर जानकारी दी है। एक दो दिन में वैक्सीन कानपुर पहुंच जाएगी।

डॉ। जेएस कुशवाहा, चीफ गाइड, कोवैक्सीन ट्रॉयल