- सबसे ज्यादा नंबर लाने वाले नहीं यूज करते सोशल मीडिया, स्मार्ट फोन पास फिर भी सिर्फ ऑनलाइन क्लॉस के ही आता काम

KANPUR: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट्स में जिन स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा नंबर्स पाएं। वह स्मार्ट फोन तो यूज करते हैं, लेकिन सोशल मीडिया से दूर हैं। कई स्कॉलर्स ने बातचीत में बताया कि वह स्मार्टफोन का यूज सिर्फ ऑनलाइन क्लॉस के लिए ही करते हैं। सोशल मीडिया पर समय देने से ज्यादा वह अपनी सेल्फ स्टडी पर फोकस करते हैं। या फिर फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं। ऐसे ही कुछ स्कॉलर्स से दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने बातचीत की और जाना कि उन्होंने आखिर कैसे पढ़ाई की।

सिर्फ पढ़ाई के लिए मोबाइल का यूज

कॉमर्स स्ट्रीम में 99.8 परसेंट नंबर स्कोर करने वाली अदिति सिंह ने अपना पूरा फोकस अपनी स्टडीज पर ही रखा। स्मार्ट फोन होने के बाद भी सोशल मीडिया से दूर रही और सिर्फ ऑनलाइन क्लॉसेस के लिए ही उसका यूज किया। दर्शनपुरवा निवासी फार्मासिस्ट विजय गुप्ता की बेटी अदिति सनातन धर्म एजुकेशन सेंटर में पढ़ती हैं। अदिति ने 500 में से 499 नंबर स्कोर किए हैं। सिर्फ एंकाउंटेंसी में ही उन्हें 99 नंबर मिले हैं। बाकी सभी सब्जेक्ट्स में उनके 100 नंबर ही हैं.अदिति ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेस में टीचर्स सभी कॉसेप्ट क्लियर कर देते थे। उसके बाद वह प्रतिदिन कम से कम 4 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी। बीच में कुछ दिन कोचिंग भी की। अदिति बताती हैं कि वह डीयू में बीकॉम करेगी। साथ उसके साथ सीए की तैयारी भी करेगी।

कोचिंग की जरूरत ही नहीं पड़ी

डीपीएस आजाद नगर की छात्रा श्रेया चंद्रा ने 99.6 परसेंट नंबर स्कोर किए। हयूमैनिटीज से इंटरमीडियट करने वाली श्रेया के पिता सुभाष चंद्रा आर्डिनेंस फैक्ट्री में ज्वाइंट जनरल मैनेजर हैं। वह बताती हैं कि स्कूल की ऑनलाइन क्लासेस में टीचर्स सभी क्लियर कर देती थी। उन्हें कोचिंग की जरूरत ही नहीं पड़ी। ऑनलाइन क्लॉसेस के बाद वह रोज 4 से 5 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी। ऑनलाइन क्लॉस भी मां के फोन से ही अटैंड करती थी। इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं है। श्रेया अब डीयू में एडमिशन लेकर साइकोलॉजी में बीए आनर्स करता चाहती है।