- डीएल रिन्यूअल अप्लीकेंट का मेडिकल करने के लिए आरटीओ में है एक डॉक्टर

- एक महीने में मेडिकल बनवाने वाले अप्लीकेंट की संख्या अचानक हो गई आधी

- अप्लाई फार्म में मेडिकल फार्म न लगा अप्रूव किए जा रहे डीएल, अधिकारियों तक पहुंचा मामला

KANPUR। आरटीओ में डीएल रिन्यूअल में अप्लीकेंट के लगाए जाने वाले मेडिकल फिटनेस फार्म के बिना डीएल अप्रूवल होने का खेल सामने आया है। हेल्थ डिपार्टमेंट से आरटीओ में डीएल रिन्यूअल कराने वाले अप्लीकेंट का मेडिकल बनाने के लिए तैनात किए गए डॉक्टर ने अधिकारियों के सामने भी यह मामला रखा है। सोर्सेस की माने तो अप्लीकेंट के अप्लाई फार्म की जांच करने वाले स्टाफ में कुछ लोग दलालों के माध्यम से रिन्यूअल के लिए आने वाले डीएल को पैसे लेकर बिना मेडिकल के अप्रूवल कर देते है।

आधी हुई मेडिकल फार्म की संख्या

आरटीओ सोर्सेस की माने तो बीते तीन सप्ताह पहले जहां आरटीओ में तैनात डॉक्टर के माध्यम से डेली 55 से 60 मेडिकल फिटनेस जारी की जाती थी। वहां जुलाई के सेकेंड वीक से यह आंकड़ा आधा हो गया है। अभी डेली 20 से 25 मेडिकल फिटनेस ही डॉक्टर जारी कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक डीएल रिन्यूअल में मेडिकल फिटनेस आवश्यक हैं। जिसके लिए सरकारी अस्पताल के डॉक्टर की रिपोर्ट की मान्य हैं। कुछ अप्लीकेंट अपनी सुविधा अनुसार बाहर से भी डॉक्टर से मेडिकल बनवा कर लाते हैं।

50 रुपए में होता अप्रवूल

आरटीओ सोर्सेस के मुताबिक अलग-अलग विंडो में अप्लीकेंट के डाक्यूमेंट चेक करने में तैनात स्टाफ में कुछ लोग दलालों से पैसा लेकर बिना मेडिकल के रिन्यूअल डीएल को अप्रूवल कर देते हैं। यह फार्म अधिकारियों के सामने नहीं जाता है। यहीं कारण है कि इसकी जानकारी आरटीओ के अधिकारियों को शिकायत आने के बाद हो सकी। अधिकारियों की माने तो इस पर शिकंजा कसने के लिए एक जिम्मेदार अधिकारी को लगाया गया है।

क्या है नियम ?

50 साल से अधिक उम्र के बाद डीएल अप्लाई करने और पुराने डीएल को रिन्यूअल कराने में मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट लगाना अनिवार्य हैं। जिसमें अप्लीकेंट की आंख के साथ विकलांगता की भी जांच होती है। अप्लीकेंट की सुविधा के लिए स्वास्थय चिकित्सा विभाग की तरफ से एक डॉक्टर की तैनाती आरटीओ में की गई हैं। जो अप्लीकेंट की जांच कर मेडिकल सर्टिफिकेट जारी करते हैं।

डेट डॉक्टर से जारी मेडिकल अप्रूवल

3 अगस्त 36 127

4 अगस्त 37 307

5 अगस्त 34 261

6 अगस्त 31 119

7 अगस्त 24 82

आंकड़ा

- तीन सप्ताह पहले तक डेली 55 से 60 मेडिकल सर्टिफिकेट आरटीओ में तैनात डॉक्टर के द्वारा जारी किए जाते थे

- 30 के आसपास वर्तमान में डेली सर्टिफिकेट जारी हो रहे है

- 25 से 30 डेली बिना मेडिकल सर्टिफिकेट के अप्रूवल हो रहे है।

- 70 से अधिक डेली डीएल रिन्युअल के लिए आते हैं।

मामले की जानकारी नहीं हैं। डेढ़ सप्ताह पहले मेरी तैनाती यहां हुई हैं। मेरे पास कोई शिकायत नहीं हैं। ट्यूजडे को मैं मामले की जांच करूंगा अगर कोई ऐसा मामला मिलता है तो निश्चत दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

राजेश सिंह, आरटीओ प्रशासन