- चौराह-पुखरायां-मलासा तक डबल रेलवे ट्रैक रेडी, आरवीएनएल की टीम ने इंस्पेक्शन के बाद दिया ग्रीन सिग्नल

- मुंबई रूट की ट्रेनें फुल स्पीड में दौड़ेंगी, सिग्नल न मिलने के कारण बार-बार नही रोकना पड़ेगा, बंद होगी लेटलतीफी

KANPUR। कानपुर-मुम्बई रूट के लाखों पैसेंजर्स को 2 महीने में राहत मिलने वाली है। अब इस रूट की गाडि़यों फुल स्पीड में और बिना रुके दौड़ सकेंगी। रेलवे ने झांसी डबल ट्रैक के तीसरे खंड में तैयार हो चुके 16 किमी के ट्रैक को जल्द शुरू करने की प्लानिंग कर ली है। ट्यूजडे को आरवीएनएल के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर ने इंजीनियर्स की टीम के साथ डबल ट्रैक का इंस्पेक्शन किया और मौखिक रूप से ग्रीन सिग्नल भी दे दिया। एक महीने के अंदर सीआरएस का ट्रायल होगा और इस पर ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। बता दें कि अभी सिंगल ट्रैक होने से अक्सर सिग्नल न मिलने की प्रॉब्लम होती थी। राजधानी और अन्य वीआईपी ट्रेनों को पास कराने के लिए दूसरी ट्रेनों को रोकना पड़ता था जिससे ट्रेनें लेट हो जाती थीं।

नहीं रोकनी पड़ेगी ट्रेनें

इंस्पेक्शन के दौरान रेलवे सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य शेख मोहम्मद 'पुखरायां', आरवीएनएल के चीफ प्रोजक्ट मैनेजर केके तनरेजा, इंजीनियर ए हासमी, विपिन मिश्रा, अविनाश सिंह मौजूद रहे। रेलवे विकास निगम लिमिटेड के इंजीनियर्स के मुताबिक, झांसी से भीमसेन के बीच उसरगांव से भीमसेन के खंड में चौराह-पुखरायां-मलासा तक 16 किमी का डबल ट्रैक तैयार है। अभी तक यहां पर ंिसंगल ट्रैक पर ही ट्रेनें दौड़ती हैं। कई बार एक ट्रेन को पास कराने की वजह से कुछ पैसेंजर ट्रेनों को स्टेशन व लूप लाइन में खड़ा करना पड़ता है। डबल ट्रैक शुरू होने से यह समस्या नहीं आएगी।

दो साल पीछे चल रहा प्रोजेक्ट

रेलवे सोर्सेस के मुताबिक, कानपुर भीमसेन से झांसी तक डबल ट्रैक का बिछाने का काम 2018 में पूरा हो जाना चाहिए था। इस प्रोजक्ट को तीन खंड में वितरण किया था। जिसमें पहला खंड झांसी से एरचरोड, दूसरा एरचरोड से उसरगांव व तीसरा खंड उसरगांव से भीमसेन तक का था। तीसरे खंड में काम कर रही कंपनी ब्लैक लिस्ट होने की वजह से यह प्रोजक्ट पीछे हो गया।

206 में 70 किमी ट्रैक शुरू

रेलवे आफिसर के मुताबिक झांसी से भीमसेन के बीच 206 किमी तक डबल ट्रैक बिछाने का काम चार वर्षो से चल रहा है। रेलवे ने झांसी से उरई के बीच 110 किलोमीटर में लगभग 70 किमी। का डबल ट्रैक विभिन्न स्थानों में चालू भी कर दिया है। भीमसेन-उसरगांव के बीच चौराह-पुखरायां-मलासा तक लगभग 16 किमी। का ट्रैक तैयार होने पर इसको भी जल्द चालू करने की कवायद चल रही है।

डेटा पर एक नजर

- 206 किमी डबल ट्रैक बिछाया जाना है झांसी से भीमसेन के बीच

- 70 किमी का डबल ट्रैक कुछ माह पहले चालू किया जा चुका है

- 16 किमी चौराह से मलासा तक डबल ट्रैक जल्द शुरू होने वाला

- 2018 में डबल ट्रैक बिछाने का प्रोजक्ट पूरा होने का लक्ष्य था

- 3 खंड में काम करने वाले दो कंपनी को हो चुकी हैं ब्लैक लिस्टेड

- 206 किमी को तीन खंड में बांट कर काम किया जा रहा है

डबल ट्रैक चौराह से मलासा तक तैयार हो गया है। आरवीएनएल की टीम ने टेस्ट कर हरी झंडी दे दी है। सीआरएस के टेस्टिंग के बाद ट्रैक में ट्रेनें दौड़ने लगेंगी।

मनोज सिंह, पीआरओ झांसी मंडल