-डीजल चोरी रोकने के लिए नगर निगम कूड़ा गाडि़यों समेत अन्य गाडि़यों में जीपीएस लगाने की तैयारी में

KANPUR: नगर निगम में हर साल करोड़ों रुपए की डीजल चोरी की जाती है। इसको लेकर भी कई बार सवाल भी उठे और जांच भी हुई, लेकिन डीजल की मलाई काटने वाले हर बार बाजी मार जाते थे। इस बार नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने जहां ईधन में 40 परसेंट कटौती कर दी है, वहीं अब गाडि़यों में फिर से जीपीएस लगाने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, ड्राइवर्स अंदरखाने विरोध करने लगे हैं।

हर महीने बचेंगे 60 लाख

मौजूदा समय में हर महीने ईंधन में 1.50 करोड़ रुपए नगर निगम खर्च करता है। कटौती के बाद 60 लाख रुपए हर महीने बचने लगेंगे। इस हिसाब से एक साल में 7.20 करोड़ रुपए की ईंधन में बचत होगी। जो खस्ताहाल आर्थिक स्थिति में सबसे बड़ी बचत साबित हो सकती है। इस धन से हर साल कम से कम 10 सड़कों के निर्माण के अलावा कई अन्य निर्माण कार्य कराए जा सकते हैं। यही नहीं कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में ये रकम काफी मददगार साबित हो सकती है।

252 व्हीकल पर लगेगा जीपीएस

नगर निगम सोर्सेज के मुताबिक 252 वाहनों पर नजर रखने के लिए जीपीएस सिस्टम लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। इससे पता चल जाएगा कि किस वाहन ने कितने चक्कर भौंती स्थित डंप के लगाए हैं। इसको लेकर सक्रिय रैकेट में हड़कंप मचा है। इससे पता चल जाएगा कि वाहन खड़े हैं इसके बाद भी ईधन जारी हो रहा है। सूत्रों के अनुसार ऐसे कई वाहन हैं जो रोज चलते भी नहीं हैं, लेकिन उनको रोज ईंधन जारी हो रहा है। हर वाहन को कितना रोज ईधन मिलना है यह भी तय कर दिया गया है। अभी नगर निगम के रबिश विभाग के वाहनों में ही जीपीएस सिस्टम है। इसको अभियंत्रण, कैटल व स्वास्थ्य विभाग के वाहनों में लगाए जाने की तैयारी है। वहीं नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने अफसरों को आदेश दिए हैं कि बंद पड़े वाहनों की लिस्ट तत्काल उपलब्ध कराएं।