- जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के कोविड हॉस्पिटल में बढ़ेगी सुविधाएं, अपर मुख्य सचिव ने तत्काल डिमांड भेजने के दिए निर्देश

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के एलएलआर हॉस्पिटल में कोविड ट्रीटमेंट के लिए सुविधाएं और बढ़ेगी। 15 करोड़ रुपए से नए उपकरणों की खरीद के बाद अब 8 करोड़ रुपए से और हाईटेक उपकरण खरीदे जाएंगे। पहले जहां एलएलआर हॉस्पिटल में 100 बेड का कोविड आईसीयू तैयार करना था। अब आईसीयू कैपेसिटी को बढ़ा कर 160 बेड कर दिया गया है। जिसके मुताबिक जरूरी संसाधनों की खरीद के लिए 8 करोड़ रुपए कालेज प्रशासन को मिलेगे। 8 करोड़ से उपकरणों की खरीद का प्रस्ताव शासन को भेज भी दिया गया है। मालूम हो कि एलएलआर हॉस्पिटल में कानपुर का एकमात्र और सबसे बड़ा लेवल-3 स्तर का आईसीयू है।

इन उपकरणों के लिए भेजा प्रस्ताव

60 मल्टी पैरा मॉनीटर, 60 इंफ्यूजन पंप, 60 इंफ्यूजन सी¨रज, पोर्टेबल डिजिटल एक्सरे मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन, सेंट्रल मॉनीट¨रग सिस्टम, वाल्यूमेट्री मशीनें, एबीजी मशीन, डायलिसिस मशीन।

बढ जाएगी कैपेसिटी

एलएलआर हॉस्पिटल में क्रिटिकल केयर और हाई डिपेंडेंसी यूनिट के कुल 140 बेड हैं। जिसमें न्यूरो साइंस में 100 बेड और मेटर्निटी विंग में 40 बेड की व्यवस्था की गई है। जहां पेशेंट्स के लिए हाई फ्लो नेजल कैनुला, बाईपेप मशीनें और वेंटीलेटर लगाए गए हैं। अब सर्जरी डिपार्टमेंट के वार्ड-1,2,3 और 4 को मिला कर कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। इसमें भी 60 बेड आईसीयू के रहेंगे।

-----

ये उपकरण आने वाले हैं

--100 मल्टीपैरा मॉनीटर

-- एक सिटी स्कैन

-- दो अल्ट्रासाउंड मशीन

-- दो एक्सरे मशीन

--तीन डायलिसिस मशीनें

-- 1 एनेस्थियां वर्क स्टेशन

---------

ये आ चुके हैं।

- 10 वेंटिलेटर सेंट्रल गवर्नमेंट से

-- 50 वेंटिलेनर स्टेट गवर्नमेंट से

-- 800 आक्सीजन सिलेंडर सेंट्रल से

-- 25 हाईफ्लो नेजुला मशीन

-- 30 बाईपेप मशीनें

-- 2 एनेस्थिया एक्सपर्ट्स

-----