-ट्रेन से संबंधित हर इंफॉर्मेशन के लिए कानपुर सेंट्रल के सभी प्लेटफार्म पर लगाई गई एलईडी टीवी

-दुर्घटना, अधिकार समेत टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर की जानकारी एलईडी से मिलेगी

KANPUR। किस रूट पर कौन सी ट्रेन कितने बजे जाएगी। प्लेटफार्म पर हैं हमारी ट्रेन कितने बजे आएगी। रेल जर्नी के दौरान आपके जेहन में भी इस तरह के सवाल आते होंगे। इनके जवाब के लिए आपको पूछताछ काउंटर जाना पड़ता है जहां आपको अक्सर भीड़ मिलती है। लेकिन अब आपको इन सब झंझटों से दो चार नहीं होना पड़ेगा। दरअसल, सेंट्रल स्टेशन के वीआईपी प्लेटफार्म नंबर एक समेत अलग-अलग प्लेटफार्मो पर एलईडी टीवी लगाई गई है। जहां से पैसेंजर्स को अलग-अलग जानकारियां मिलेंगी।

इंडीकेशन बोर्ड के पास

एलईडी टीवी प्लेटफार्म पर कोच इंडीकेशन बोर्ड के पास लगाई गई हैं। इसमें जर्नी के दौरान सतर्कता बरतने, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर समेत अन्य रेलवे से जुड़ी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएंगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन के रीडेवलपमेंट वर्क के चलते स्मार्ट एलईडी टीवी लगाई गई हैं। जिससे पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

एक प्लेटफार्म पर 24 एलईडी

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया की सेंट्रल स्टेशन के सभी प्लेटफार्मो में स्मार्ट एलईडी लगाई गई हैं। एक प्लेटफार्म पर 22 से 24 एलईडी लगाई गई हैं। ट्रेन के एक कोच के सामने दो एलईडी टीवी होंगी। यह टीवी 24 घंटे रिकार्डिग सिस्टम से चलेगी। जिससे पैसेंजर को आईआरसीटीसी की ओर दी जाने वाली सर्विसेज के बारे में भी जानकारी देंगी।

रेलवे के लिए इनकम का भी सोर्स

रेलवे अधिकारियों की माने तो प्लेटफार्म पर लगाई गई स्मार्ट टीवी में ऐड चलाकर रेलवे आय भी कर सकती है। प्राइवेट कंपनी इसमें ऐड दिखाने के लिए रेलवे अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। जिसके बाद कांट्रेक्ट के मुताबिक निर्धारित समय के लिए प्लेटफार्म पर लगी स्मार्ट टीवी में कंपनी का ऐड चलाया जाएगा।

230 से अधिक एलईडी लगाई गई

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन पर टोटल 230 स्मार्ट एलईडी लगाई गई हैं। उन्होंने बताया की इंक्वायरी सिस्टम से कनेक्ट कर इसका ट्रायल किया जा रहा है। वर्तमान में सभी एलईडी टीवी को चलाकर ट्रायल किया जा रहा है। ट्रायल के दौरान अभी कुछ तकनीकी समस्या आ रही है। जिसको इसी सप्ताह दूर कर दिया जाएगा। अगले सप्ताह से पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने लगेंगी।

क्या-क्या जानकारी मिलेगी

- जर्नी के दौरान अलर्टनेस के बारे में

- टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

- रेलवे की शुरू की गई नई सुविधाओं की

- महिला पैसेंजर्स की सुरक्षा को लेकर शुरू की गई सुविधाएं

- आईआरसीटीसी सर्विसेज के बारे में

- नई ट्रेनों की जानकारी

- साफ-सफाई समेत अन्य समस्याओं को लेकर कहा करें शिकायत

आंकड़े

120 पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन

60 हजार से अधिक पैसेंजर्स का आवागमन

24 से 22 स्मार्ट एलईडी एक प्लेटफार्म पर लगाई गई

230 से अधिक एलईडी टीवी पूरे स्टेशन पर लगाई गई

1 सप्ताह से ट्रायल किया जा रहा है

पैसेंजर्स की सर्विसेज को देखते हुए व स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्रोजक्ट के तहत प्लेटफार्मो पर स्मार्ट एलईडी टीवी लगाई गई है। जिससे पैसेंजर्स को काफी जानकारी मिलेंगी।

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, सेंट्रल स्टेशन