- जुलाई से शुरू होने हैं एग्जाम, छुट्टी के दिन भी पढ़ाई कराने का आया आदेश

- राजकीय, अनुदानित और निजी पॉलीटेक्निक में आधे से ज्यादा कोर्स अधूरा

- 15 जुलाई से प्रस्तावित हैं पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स के एग्जाम

- 50 से 60 परसेंट तक इवेन सेमेस्टर का कोर्स पूरा नहीं किया जा सका

KANPUR: पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स को अब छुट्टी के दिन भी पढ़ाई करनी होगी। दरअसल, एग्जाम का काउंटडाउन शुरू हो गया है लेकिन अभी तक 60 परसेंट तक कोर्स अधूरा है। इसे गंभीरता से लेते हुए

डायरेक्ट्रेट ऑफ टेक्निकल एजूकेशन ने कोर्स पूरा कराने के लिए छुट्टी और सार्वजनिक अवकाश वाले दिन भी पढ़ाई कराने का आदेश दिया है। हालांकि इस आदेश के बाद टीचर्स में जबरदस्त नाराजगी है, वहीं स्टूडेंट भी एग्जाम की डेट आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

इंटरनेट मीडिया पर अभियान

एग्जाम डेट आगे बढ़ाने को लेकर बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स इंटरनेट मीडिया पर अभियान चला रहे हैं। कुछ ने शासन और मुख्यमंत्री को भी ट्वीट किया है। राजकीय, अनुदानित और निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों की परीक्षाएं अगले महीने 15 जुलाई से प्रस्तावित हैं। छात्रों को बिना एग्जाम प्रमोट न करने का निर्णय हुआ है। पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों को ऑनलाइन एग्जाम देना होगा, जबकि लास्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए इंस्टीट्यूट में एग्जाम होंगे। इस निर्णय के बाद संस्थानों के अधिकारियों की हवाईयां उड़ी हुई है।

कुछ इंस्टीट्यूट में 40 परसेंट कोर्स बाकी

ज्यादातर संस्थानों में इवेन सेमेस्टर का 50 से 60 फीसद कोर्स बाकी है। इसे पूरा कराने के लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग ने छुट्टी और सार्वजनिक अवकाश के दिन भी पढ़ाई कराने का निर्देश जारी किया है। प्रि¨सपल, एचओडी और अन्य फैकल्टी को जल्द से जल्द कोर्स कराने के लिए कह दिया गया है। डायरेक्ट्रेट ऑफ टेक्निकल एजूकेशन डिपार्टमेंट ने प्रदेश के सभी संस्थानों के अधूरे कोर्स की रिपोर्ट मंगवा ली है। यह ऑनलाइन पढ़ाई की है। कुछ संस्थानों में 40 फीसद कोर्स भी बाकी है।

लास्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए

पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। उनके लिए ऑब्जेक्टिव तरीके से प्रश्न पत्र तैयार किए जा सकते हैं, जबकि अंतिम वर्ष के लिए पूरा प्रश्न पत्र आएगा। यह अभी संस्थागत होगा या फिर ऑनलाइन इस पर निर्णय नहीं हो सका है।

पॉलीटेक्निक संस्थानों के ¨प्रसिपल को निर्देश जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन पढ़ाई में छात्रों को किसी तरह की समस्या न हो, उसके लिए पूरा ध्यान रखने के लिए कहा गया है। निदेशालय के अधिकारी भी मॉनीट¨रग कर रहे हैं। स्टूडेंट्स के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए जा रहे हैं।

- मनोज कुमार, डायरेक्टर, डायरेक्ट्रेट ऑफ टेक्निकल एजूकेशन