- शहर की मंडियों में दिवाली के चार दिन बीतने के बाद नहीं पहुंचा नया आलू, पुराने आलू की भी कम हुई आवक

-प्याज की नई फसल अभी तैयार नहीं, मौसम की मार से कई जगह प्याज सड़ने की बात भी बता रहे हैं व्यापारी

KANPUR: कई महीनों से लोगों के आंसू निकाल रहे अालू-प्याज के दिवाली बाद सस्ता होने की उम्मीद पर पानी फिर गया है। फिलहाल कुछ दिन दोनों के भाव में राहत मिलने के आसार नहीं हैं। इनकी कालाबाजारी न हो यह सुनिश्चित करने वाले अधिकारियों के मुताबिक मंडी में प्याज और आलू की आवक कम है। वहीं आढ़तियों का कहना है जरूरत के मुताबिक सप्लाई नहीं होने से भाव तो बढ़ेंगे ही। शहर की अलग अलग मंडियों में आलू थोक में 25 से 35 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है। वहीं प्याज के थोक भाव भी 45 रुपए प्रति किलो से कम नहीं है।

कम हुई आवक

बंबारोड थोक मंडी में आलू के आढ़ती बनारसी केसरवानी बताते हैं कि नया आलू आने में अभी वक्त लगेगा। जो माल आ भी रहा है वह काफी कम है। कुछ दिन से रोज एक ट्रक ही इस मंडी में आ रहा है। ट्यूजडे को तो पूरे बाजार में ही आलू की कुल 18 बोरियां ही बची थीं। थोक में यहां आलू के रेट 25 से 30 और 35 रुपए किलो हैं। वहीं रामादेवी थोक सब्जी मंडी में प्याज के आढ़ती ओम प्रकाश बताते हैं कि प्याज की आवक बेहद कम है। इस बार मौसम की वजह से प्याज की काफी फसल सड़ गई। जो प्याज आ भी रहा है। वह साफ नहीं है।

नई फसल में लगेगा वक्त

आलू प्याज के थोक व्यापार से जुड़े जानकार बताते हैं कि सिटी में आलू की सबसे ज्यादा आवक बिल्हौर, कन्नौज और फर्रुखाबाद बेल्ट से होती है। वहां इस साल आलू बोया ही लेट गया है। इस वजह से नई फसल तैयार होने में वक्त लग रहा है। आलू के थोक व्यापारी जगदीश कटियार बताते हैं आलू और प्याज दोनों की नई फसल आने में वक्त लग सकता है। प्याज तो वैसे भी ज्यादातर महाराष्ट्र की तरफ से आता है। कार्तिक पूर्णिमा तक नया आलू प्याज आने के बाद ही इसके भाव कम होने की संभ्ावना है।

आलू प्याज के स्टॉक की निर्धारित सीमा

रिटेल व्यापारी के लिए - 2 टन

थोक व्यापारी के लिए - 25 टन

कानपुर में खपत-

आलू- 200 टन प्रतिदिन सामान्य दिनों में (10 से 12 ट्रक)

प्याज- 140 टन प्रतिदिन सामान्य दिनों में (7 से 8 ट्रक)

प्रमुख मंडियां-

चकरपुर मंडी, नौबस्ता गल्ला मंडी, रामादेवी, बंबारोड, बादशाही नाका, किदवई नगर, कल्याणपुर।

आलू प्याज की गाडि़यां अभी कम आ रही है ऐसे में भंडारण भी नहीं हो रहा है, नया फसल का आलू और प्याज भी अभी नहीं आया है। शासन की ओर से तय लिमिट से ज्यादा स्टॉक कोई न रखे यह सुनिश्चित कर रहे हैं।

- सुभाष सिंह, मंडी सचिव, चकरपुर मंडी समिति

जो आया वह भी महंगा

सिटी के प्रमुख बाजारों में कई जगहों पर थोड़ा ही सही नया आलू भी आया है, लेकिन आने के साथ ही उसका रेट पुराने से भी ज्यादा हो गया है। बंबा रोड मार्केट में ही थोक में नया आलू 45 रुपए प्रति किलो तक बिका। वहीं फुटकर में इसके भाव 50 से 60 रुपए प्रति किलो तक थे। वहीं सब्जी व्यापारियों की माने तो नया आलू भी अभी बड़ी मात्रा में बाजार में नहीं आया है।