-स्मार्ट मीटर के कंज्यूमर्स की परेशानियां और बढ़ीं, उमसभरी गर्मी में कैश काउंटर्स लाइन लगाने को मजबूर

KANPUR: स्मार्ट मीटर लगने के साथ ही केस्को कन्ज्यूमर्स की परेशानियां घटने की बजाए और बढ़ गई हैं। न तो अॅानलाइन बिल जमा हो पा रहे हैं और न ही प्रीपेड मीटर रिचार्ज हो पा रहे हैं। लगातार शिकायतों के बाद भी यह समस्याएं हल नहीं हो पा रही हैं। लोग उमसभरी गर्मी में केस्को के कैश काउंटर्स पर लाइन लगाने को मजबूर हैं।

एक लाख से अधिक

सिटी के केस्को के एक लाख से अधिक स्मार्ट मीटर कंज्यूमर हैं। इनमें प्रीपेड व पोस्टपेड स्मार्ट कंज्यूमर्स शामिल हैं। इनमें से अधिकतर कंज्यूमर केस्को की वेबसाइट या एप के जरिए इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट करते हैं। इधर कई दिनों से न तो केस्को की वेबसाइट काम नहीं कर रही है और न ही एप काम कर रहा है। इसकी वजह से कंज्यूमर ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें बैलेंस की भी जानकारी नहीं हो पा रही है। जिससे कनेक्शन कटने का डर भी सताता रहता है। यह हाल तब है जबकि पिछले महीने ही 192582 कंज्यूमर्स ने 72.55 करोड़ रुपये ऑनलाइन जमा किए थे।

ट्वीट कर की शिकायत

इन समस्याओं को लेकर अभिषेक मिश्रा, शिवम, आयुश शर्मा, विजय शुक्ला, संजय बाजपेई विवेक कुमार आदि ने सहित दर्जनों लोगों ने इसकी शिकायत केस्को की हेल्पलाइन, ट्विट के जरिए की है। केस्को ने समस्या के हल लिए एडवांस विकल्प का प्रयोग करने का सजेशन दिया है। केस्को ऑफिसर सीएसबी अंबेडकर ने बताया कि जिन कंज्यूमर्स के मोबाइल, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वेबसाइट नहीं खुल रही हैं और न कोई संदेश लिखकर आ रहा है, वेबसाइट पर जाने के लिए एडवांस विकल्प पर क्लिक करें। वेबसाइट खुल जाएंगी, वे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। जल्द ही पूरी तरह से समस्या हल कर दी जाएगी।