- एनसीआर रीजन में आई कुछ शिकायतों के बाद रेलवे ने अलर्ट जारी कर पैसेंजर्स को किया सचेत

- रेलवे ने आईआरसीटीसी के अलावा किसी भी प्राइवेट एप से टिकट न बुक करने का किया आग्रह

KANPUR। फेस्टिवल सीजन में आप भी ट्रेन में कंफर्म टिकट खोज रहे हैं। तो थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। क्यों कि जरा सी गलती से आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखिएगा कि आईआरसीटीसी के अलावा किसी प्राइवेट व फर्जी एप से रेल टिकट की बुकिंग कतई न करिएगा। फेस्टिवल सीजन में साइबर क्रिमिनल फर्जी एप बना कर कंफर्म टिकट दिलाने का झांसा देकर पब्लिक के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। जिसको लेकर रेलवे ने अलर्ट जारी किया है।

कई स्थानों से आई शिकायत

आरपीएफ आफिसर्स के मुताबिक फेस्टिवल सीजन में ट्रेनों में पैसेंजर्स की काफी भीड़ होती है। ऐसे में लोग कंफर्म टिकट को लेकर काफी परेशान होते हैं। इसी का फायदा उठाते हुए साइबर क्रिमिनल पैसेंजर्स को फर्जी एप बना कर कंफर्म टिकट दिलाने का झांसा देकर ठग रहे हैं। एनसीआर में आगरा समेत अन्य तीन स्थानों से इस प्रकार की शिकायतें आई हैं। जिसकी वजह से पैसेंजर्स को अवेयर करने के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

अन्य एप से बुक टिकट मान्य नहीं

रेलवे ने अभी सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक किया गया ऑनलाइन टिकट ही ट्रेनों में जर्नी करने के लिए मान्य किया है। अन्य किसी एप के जरिए टिकट बुक करने पर टिकट मान्य नहीं होगी। एनसीआर में कई स्थानों से फर्जी एप से रेल टिकट बुक करने पर पैसेंजर्स के साथ फ्रॉड होने की जानकारी पर रेलवे ने पैसेंजर्स से सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइड से टिकट बुक करने कोहा है।

दलालों से ली टिकट पहुंचा सकती जेल

प्रयागराज डिवीजन के आरपीएफ कमांडेंट मनोज कुमार के मुताबिक फेस्टिवल सीजन में ट्रेन की कंफर्म टिकट लेने के लालच में दलालों के चक्कर में न पड़े। दलालों से ली गई टिकट आपको जेल भी पहुंचा सकती है। उन्होंने बताया कि दलाल फर्जी आईडी के माध्यम से तत्काल विंडो रेल टिकट बनवा लेते हैं। जिसके बाद वह पैसेंजर्स को मनचाहे दामों में बेचते हैं। जर्नी के दौरान टीटीई के चेक करने पर फर्जीवाड़ा पकड़ में आता है। ऐसे कई मामलों में बीते दिनों सैकड़ों कार्रवाई की गई हैं।

यह जरूर ध्यान रखें

- आईआरसीटीसी की ऑथराइज्ड वेबसाइट से ही टिकट बुक करे

- स्टेशन से विंडो टिकट भी ले सकते हैं

- प्राइवेट एप व नए एप से टिकट बुक कतई न करे

- टिकट बुकिंग में कोई कंफ्यूजन होने पर 139 पर कॉल कर सकते

- कभी भी दलालों से रेल टिकट न खरीदें

'' पैसेंजर्स आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही ऑनलाइन टिकट बुक करे, प्राइवेट एप के माध्यम से रेल टिकट बुक करने पर आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। रेलवे ने सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक की गई टिकटों पर ही जर्नी मान्य की है.''

केशव त्रिपाठी, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन