- एचबीटीयू की फैकल्टीज, स्टाफ और स्टूडेंट्स वेस्टर्न कैंपस में कर रहे साइक्लिंग

- यूनिवर्सिटी में भी साइकिल से ही आने का प्रण लिया गया

KANPUR: कोरोना वायरस ने हर किसी के जीवन में बदलाव किया है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। यहां तक की लोगों ने अपने डेली रूटीन में बदलाव किया है। ऐसा ही एक बदलाव हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के फैकल्टी, स्टाफ और स्टूडेंट्स ने लिया। कैंपस में अन्य फैकल्टी, स्टाफ और उनके परिवार वालों से जुड़ने की अपील की जा रही है। इसको फिट इंडिया साइक्लोथॉन नाम दिया है।

साइक्लिंग से कम्यूनिकेशन बढ़ रहा

यूनिवर्सिटी के फैकल्टी, स्टाफ और स्टूडेंट्स डेली आधा घंटा विकास नगर स्थित वेस्टर्न कैंपस में साइक्लिंग कर रहे हैं। अभी यह संख्या कम है, लेकिन इसमें जुड़ने के लिए काफी लोग तैयार हैं। कुछ फैकल्टी ने घर से यूनिवर्सिटी तक साइकिल से ही जाने का प्रण लिया है। इस फिटनेस अभियान में रजिस्ट्रार प्रो। मनोज शुक्ला, डॉ। विनोद यादव, डॉ। राघवेंद्र सिंह, डॉ। विकास यादव और कुछ स्टूडेंट्स शामिल हैं।

ई साइक्लिंग के वीडियो वायरल

दो तीन दिन पहले फैकल्टी द्वारा तैयार की ई साइक्लिंग की वीडियो स्टूडेंट्स के बीच वायरल हो रही है। इसमें रजिस्ट्रार अन्य फैकल्टी के साथ साइकिल चलाते हुए सबसे आगे निकल जा रहे हैं। छात्रों ने इस वीडियो को फेसबुक पर अपलोड भी किया है। प्रो। शुक्ला ने बताया कि सर्दी की वजह से सुबह आठ बजे का समय निर्धारित किया गया है। वेस्टर्न कैंपस के गेट से लेकर डॉ। आंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर दिव्यांगजन के गेट तक साइक्लिंग की जाती है।

साइक्लिंग क्यों करे सात रीजन

- एनजाइटी को कम करने में सहायक

- दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम करें

- ब्रेन पावर बढ़ती है

- फेफड़ों को मजबूती मिलती हैं

- मसल्स बनाने में मददगार

- स्टैमिना बढ़ाए

- वजन घटाने में कारगर