- करीब 2 महीने बाद कानपुर-दिल्ली फ्लाइट की शुरुआत, पहले दिन पौने 3 घंटे लेट आई फ्लाइट, सख्त रहे सुरक्षा के इंतजाम

-सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी को उतारकर मेडिकल जांच की गई, महराष्ट्र सरकार से परमीशन न मिलने के कारण मुंबई से नहीं आई फ्लाइट

----------

KANPUR: ठीक दो महीने बाद लॉकडाउन-4.0 में आखिरकार कानपुर एयरपोर्ट से फिर से फ्लाइट शुरू हो गई। दिल्ली से आई फ्लाइट से पैसेंजर्स ने कानपुर की धरती पर कदम रखा तो उनकी खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। हांलाकि सभी इस बात को लेकर आशंकित थे कि कहीं उन्हें क्वारंटीन सेंटर में न रख दिया जाए, जिससे घर आने का मजा किरकिरा हो जाए। लेकिन प्रशासन ने सभी को होम क्वारंटीन में रहने की इजाजत दे दी। दिल्ली की फ्लाइट तो शुरू हो गई लेकिन मुंबई में फंसे कानपुराइट्स को यह खुशी नसीब नहीं हो सकी क्योंकि महाराष्ट्र गवर्नमेंट से परमीशन न मिलने के कारण मुंबई-कानपुर फ्लाइट कैंसिल कर दी गई।

लगेज को भी किय गया सैनेटाइज

दिल्ल से आने वाली फ्लाइट पहले ही दिन करीब पौने तीन घंटे की देरी से आई। कोरोना के संक्रमण

को देखते हुए अहिरवां एयरपोर्ट पर सुरक्षा के सख्त इंतजाम नजर आए। डीएम और डीआईजी भी यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे। मंडे को दिल्ली से 38 पैसेंजर आए। जबकि कानपुर से 36 पैसेंजर दिल्ली के लिए रवाना हुए। भेजे गए सभी पैसेंजर की लिस्ट वहां के लोकल एडमिनिस्ट्रेशन को भी भेजी गई है। पैसेंजर को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उतारा गया और सभी की थर्मल स्क्रीनिंग भी कराई गई। इसके अलावा उनके लगेज को भी सैनेटाइज किया गया। वहीं सभी के मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप की चेकिंग भी गई। जांच में सभी पैसेंजर के मोबाइल पर एप डाउनलोड पाया गया।

एप पर कराया रजिस्ट्रेशन

एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सभी पैसेंजर के मोबाइल पर एक कोविड एप डाउनलोड कराया गया। इसमें एक फॉर्म को भराया गया। फॉर्म में पैसेंजर और अपने साथ यात्रा कर रहे साथी की डिटेल भरनी थी। फॉर्म कंप्लीट कर सबमिट करने के बाद ही सीआईएसएफ कर्मियों ने उसे चेक कर पैसेंजर को बाहर आने के

लिए परमिट किया।

---------------

सर्विलांस टीम करेगी जांच

बता दें कि जो यात्री फ्लाइट से आए हैं, उन्हें पूरी तरह से होम क्वारंटीन पर रखा जाएगा। प्रशासन की सर्विलांस टीम सख्ती से इनकी निगरानी करेगी। निरीक्षण करने पहुंचे डीएम और डीआईजी ने कहा कि 7 दिन बाद इन लोगों की फिर से जांच होगी। अगर किसी के संदिग्ध लक्षण मिलते हैं तो कोविड प्रोटोकॉल के तहत इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन किया जाएगा। सभी के नाम पते और मोबाइल नंबर दर्ज किए गए हैं।

------------

जाने वालों की भी जांच

कानपुर से दिल्ली की जर्नी वाले पैसेंजर्स को भी जांच के दायरे से गुजरना पड़ा। सभी का रिकॉर्ड भी तैयार किया गया। थर्मल स्क्रीनिंग के साथ उनके लगेज को सैनेटाइज किया गया। उड़ान भरने से पहले नियमों के तहत पूरी फ्लाइट को सैनेटाइज कराया गया। इसके बाद ही पैसेंजर्स को बैठाया गया। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि सभी यात्रियों की स्क्त्रीनिंग के बाद ही उन्हें बोर्डिग पास दिया गया है।

-------------

मेन गेट पर ही स्क्रीनिंग

दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले पैसेंजर्स की चेकिंग मेन गेट पर ही की गई। यहां थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद एंट्री दी गई। इसके अलावा गाड़ी को पार्किग तक ही जाने की इजाजत थी ऐसे में इसके आगे पैसेंजर को छोड़कर किसी को जाने नहीं दिया गया।

--------------

मुंबई फ्लाइट पर फैसला आज

कानपुर से मुंबई फ्लाइट पर अब भी असमंजस के बादल मंडरा रहे हैं। दरअसल, महाराष्ट्र के सीएम उद्घव ठाकरे ने अभी तक मुंबई से सिर्फ15 फ्लाइट को ही उड़ान की मंजूरी दी है। ट्यूजडे को 50 शहरों के लिए और फ्लाइट को मंजूरी दी जानी है। अगर 50 शहरों की लिस्ट में कानपुर का नाम होगा तो ही मुंबई-कानपुर फ्लाइट शुरू हो सकती है। अगर नहीं होगा तो लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।