- परिवहन विभाग की फर्जी वेबसाइट बनाकर शातिर कर रहे आरटीओ अप्लीकेंट्स से ठगी, कई मामले सामने आए

- गूगल पर सर्च के दौरान मिलती-जुलती वेबसाइट से धोखा खा जाते हैं आवेदक, मुख्यालय भेजी गई फर्जीवाड़े की जानकारी

KANPUR। अगर आप आरटीओ ऑफिस से संबधित किसी काम के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने जा रहे हैं तो सतर्क रहें। क्योंकि साइबर शातिरों ने आरटीओ की फर्र्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगना शुरू कर दिया है। दर्जनों लोग इनका शिकार हो चुके हैं। शिकार हुए लोगों को भी ठगी का तब पता चलता है जब वो ऑनलाइन अप्लाई के दौरान मिली निर्धारित डेट पर आरटीओ पहुंचते हैं। यहां पता चलता है कि आरटीओ की ओर से उन्हें कोई डेट दी हीं नहीं गई न उनकी फीस जमा है। आरटीओ ऑफिसर्स के मुताबिक साइबर क्रिमिनल ने हूबहू फर्जी वेबसाइट बना रखी है। जिसमें नया आदमी आसानी से जाल में फंस जाता है। बीते दो हफ्ते में कई अप्लीकेंट की शिकायत आने के बाद मामला पकड़ में आया है।

दो साल पहले भी हुआ था फ्रॉड

आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक दो साल पहले भी इसी तरह की ठगी का मामला सामने आया था। जिसके बाद काकादेव थाने में अज्ञात साइबर क्रिमिनल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। एफआईआर के बाद ठगी का कोई केस सामने नहीं आया। अगस्त के थर्ड वीक से वेबसाइट के जरिए फिर से ठगी होने की शिकायतें फिर आना शुरू हुई हैं। जिसकी जानकारी मुख्यालय में भी दे दी गई है। आईपी एड्रेस के जरिए ठगी करने वालों को दबोचने की कोशिश की जा रही है।

कई अप्लीकेंट ने शिकायत की

हर्ष नगर निवासी गणेश आहूजा ने बताया कि उन्होने डीएल रिन्युअल के लिए अपने बेटे से ऑनलाइन अप्लाई करने को कहा था। ऑनलाइन अप्लाई करने के दौरान वह फर्जी वेबसाइट का शिकार हो गए। आवेदन करने के साथ 375 रुपए फीस भी कटवा दी। आरटीओ ऑफिस पहुंचने पर फ्रॉड की जानकारी हुई तो उन्होने आरटीओ अधिकारियों से शिकायत की। गणेश आहूजा की तहर इन दिनों कई अप्लीकेंट ने अपने साथ हुए फ्राड की शिकायत की हैं।

-------------------------

'' डीएल अप्लीकेंट अप्लाई करते हुए सतर्कता बरतें। यूपी परिवहन गवर्नमेंट इन वेबसाइट में जाकर सारथी एप में जाकर ही ऑनलाइन डीएल व व्हीकल संबंधित अन्य कार्य करे। आरटीओ की मिलती जुलती वेबसाइट से आप ऑनलाइन फ्राड का शिकार हो सकते हैं.''

सुधीर वर्मा, एआरटीओ (प्रशासन)

कैसे करें अप्लाई

- सबसे पहले परिवहन वेबसाइट को गूगल में सर्च करे

- होम परिवहन की साइट स्क्रीन में आ जाएगी।

- क्लिक करते ही सारथी परिवहन का होम पेज खुल जाएगा

- जिसके बाद आपको अपने स्टेट का चयन करना होगा।

- लर्निग, परमानेंट, रिन्युअल डीएल समेत कई ऑप्शन स्क्रीन में शो होगा।

- आपका जो काम हो उस ऑप्शन पर क्लिक करें पेज खुल जाएगा

- डिटेल भरने के बाद डाक्यूमेंट अपलोड, फीस जमा कर दें

निर्धारित फीस

350 रुपए टू व फोर व्हीलर लर्निग डीएल की फीस

1000 रुपए टू व फोर व्हीलर परमानेंट डीएल की फीस

400 रुपए डीएल रिन्युअल की फीस

6000 रुपए डुप्लीकेट डीएल की फीस

200 रुपए टू व्हीलर की लर्निग डीएल की फीस

700 रुपए फोर व्हीलर की लर्निग डीएल फीस

'' आरटीओ की सभी सर्विस के अप्लाई के लिए ऑनलाइन सुविधा है। ऑनलाइन अप्लाई करते समय सतर्कता बरतते हुए परिवहन विभाग की ऑथराइज्ड वेबसाइट से ही अप्लाई कर ऑनलाइन फीस जमा करें.''

सुधीर वर्मा, एआरटीओ प्रशासन