-नौकरी देने के नाम पर युवाओं से ऑनलाइन हो रही ठगी, कंसल्टेंसी कंपनी की आड़ में चल रहा है फर्जीवाड़ा, सैकड़ों युवा हो रहे हैं शिकार

-रजिस्ट्रेशन के नाम पर दो-चार हजार रुपए जमा कराने से होती है शुरुआत, फर्जी ऑफर लेटर भेजकर ज्वॉइनिंग के नाम पर मांगते हैं हजारों रुपए

केस-1

फर्जी निकला ऑफर लेटर

बगाही निवासी आलोक की जॉब लॉकडाउन में चली गई। जॉब के लिए दिल्ली की एक कंसल्टेंसी में 2 हजार रुपए में रजिस्ट्रेशन कराया। कुछ दिन बाद देश की एक बड़ी कंपनी का ऑफर लेटर दिया गया। जिसमें कोई कॉन्टैक्ट एड्रेस नहीं था। ज्वाइनिंग के नाम पर 30 हजार रुपए मांगे गए। शक होने पर पता किया तो लेटर फर्जी निकला। 2 हजार रुपए की ठगी हुई, रकम छोटी होने की वजह से पुलिस कंप्लेन भी नहीं की।

केस-2

रजिस्ट्रेशन के नाम पर 5 हजार का चूना

काकादेव निवासी राहुल गुजरात में जॉब करता था। लॉकडाउन में घर वापसी को लेकर मुसीबतों के बाद वहां जाने की बजाय नौकरी छोड़ दी। इसके बाद यूपी में ही नौकरी तलाश रहे राहुल को ऑनलाइन एक जॉब ऑफर हुई। 5 हजार रुपए देकर जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। लेकिन ज्वाइनिंग से पहले ही 1 लाख रुपए की डिमांड की गई तो उसने मना कर दिया। कॉन्टैक्ट नंबर भी सब बंद हो गए, ऐसे में पैसों की रिकवरी भी नहीं की जा सकती।

----------------

KANPUR: नौकरी के नाम पर इस तरह से ठगी का धंधा कोई नया नहीं हैं। लेकिन, लॉकडाउन में हजारों लोगों की नौकरियां चली जाने के कारण इन दिनों ये धंधा फिर से फलने-फूलने लगा है। फर्जीवाड़ा करने वाले गैंग सक्रिय हो गए हैं। मल्टी नेशनल कंपनी में जॉब का झांसा देकर बेरोजगार लोगों को जाल में फंसाया जाता है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फीस, सिक्योरिटी मनी और कई अन्य चीजों के नाम पर पैसे जमाकर उन्हें लूटते हैं। यंगस्टर्स जॉब के लिए कई कंपनीज में अप्लाई करने की बजाय एक जॉब कंसल्टेंसी से कॉन्टैक्ट करते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। पिछले 1 महीने में जॉब के नाम पर ठगी करने के 40 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

ऐसे शुरू होता है खेल

जॉब्स के लिए अप्लाई करने से पहले जॉब कंसल्टेंसी में रजिस्ट्रेशन के नाम पर 2 हजार रुपए तक वसूले जाते हैं। असल खेल ऑफर लेटर मिलने के बाद शुरू होता है। एक मल्टीनेशनल कंपनी का फर्जी ऑफर लेटर तैयार किया जाता है और युवक की ई मेल पर भेजा जाता है। बाकी डिटेल्स जानने के लिए हजारों रुपए की डिमांड की जाती है। साइकोलॉजिकल दबाव बनाने के लिए पैसे जमा करने के लिए कुछ घंटे ही दिए जाते हैं। डराया जाता है कि पैसे नहीं दिए तो जॉब हाथ से निकल जाएगी। जॉब के लालच में कई बार लोग रकम दिए गए अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं।

--------------

डाटा चोरी का बड़ा रोल

आईटी एक्सपर्ट आर्यांश सिंह के मुताबिक इस फील्ड में डाटा चोरी का बड़ा रोल है। आपने किसी भी वेबसाइट पर जॉब के लिए सर्च किया तो अगले 1 घंटे के अंदर ही आपके पास दर्जनों जॉब ऑफर करने वालों के लिंक आना शुरू हो जाएंगे। जिसमें बड़े-बड़े सपने दिखाकर ठग लिया जाता है। लॉकडाउन के बाद सिटी में दर्जनों ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें युवा ठगे जाने से तो बच गई लेकिन रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर लुट गए। रजिस्ट्रेशन फीस कम होने की वजह से लोग लीगल एक्शन भी नहीं लेते हैं।

--------------

कानपुर में जॉब के नाम पर ठगी के प्रमुख मामले

-20 अगस्त को नमक फैक्ट्री चौराहे पर कंसल्टेंसी कंपनी के बाहर स्टूडेंट्स का हंगामा, जॉब के नाम पैसे वसूलने का आरोप

-19 जनवरी को रेलवे में नौकरी के नाम पर चकेरी निवासी युवक से 28 लाख रुपए की ठगी

-2 जुलाई 2019 को चकेरी स्थित टूर एंड ट्रैवल्स कंपनी ने जॉब के नाम पर 50 से ज्यादा स्टूडेंट्स से 70-70 हजार रुपए वसूले

-7 अक्टूबर 19 भारतीय खाद्य निगम में जॉब के नाम पर 1,000 से ज्यादा लोगों को ऑफर लेटर भेजकर लाखों की ठगी

-7 सितंबर 16 को सोमदत्त प्लाजा में कंसल्टेंसी ने 38 लाख रुपए की ठगी कई स्टूडेंट्स से की।

--------------

इस प्रकार बचा जा सकता है

-किसी भी कंपनी की वेबसाइट व प्रोफाइल को अच्छी तरह वेरिफाई करें

-जॉब के बदले मल्टीनेशनल कंपनी आपसे पैसे की डिमांड नहीं करती

-ध्यान रहे कि घर बैठे कोई भी कंपनी जॉब में सेलेक्शन नहीं करती

-बिना जांचे समझे किसी अंजान खाते में पैसा ट्रांसफर नही करें

-मल्टीनेशनल कंपनी कोरोना काल में वीडियो कॉल इंटरव्यू करती हैं

---------------