-संडे शाम थम गया घाटमपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव का प्रचार, तीन नवंबर को वोटिंग, चुनाव आयोग ने शुरू की तैयारी

-सीआरपीएफ तैनात, सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट्स ने अपने क्षेत्रों में संभाली कमान, भ्रमण कर पोलिंग सेंटर्स की स्थितियां जांची

KANPUR : घाटमपुर में बाई इलेक्शन के लिए वोटिंग की उल्टी गिनती शुरू हो गई। संडे शाम पांच बजे प्रचार का शोर थम गया। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों ने मैदान मारने के लिए अपना पूरा जोर लगा दिया। तीन नवंबर यानि ट्यूजडे को वोटिंग होगी। इसी के साथ इलेक्शन कमीशन की सख्ती शुरू हो गई है। गैर विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को विधानसभा क्षेत्र छोड़ने का फरमान सुना दिया गया है। इसके साथ ही सेक्टर और जोन मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर बूथों की स्थितियां जांचने में जुट गए हैं। वहीं पोलिंग सेंटर्स पर नजर रखने के लिए हाईटेक इंतजाम किए गए हैं। ड्रोन कैमरों से चप्पे चप्पे पर नजर रख्ाी जाएगी।

छह उम्मीदवार मैदान में

उपचुनाव में कुल छह उम्मीदवार मैदान में हैं। सपा से पूर्व मंत्री इंद्रजीत कोरी, बसपा से कुलदीप संखवार, कांग्रेस से डॉ। कृपाशंकर और भाजपा से उपेंद्र नाथ पासवान चुनाव लड़ रहे हैं। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात किए गए हैं। हर केंद्र पर महिला सिपाही व महिला होमगार्ड भी तैनात होंगीं। दो सौ मीटर के दायरे पर चाक चौबंद सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। साथ ही क्यूआरटी टीमें कस्बे व गांवों में रूट मार्च करेंगी।

चुनाव आयोग ने दिए निर्देश

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इलेक्शन कमीशन ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं। वोटरों को अपने पक्ष में वोट करने के लिए दी जाने वाली रकम और गिफ्ट पर विशेष नजर रखने को कहा गया है। हर संदिग्ध व्यक्ति की तलाशी करने के भी निदर्1ेश हैं।

मिनी कंट्रोल रूम से

चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। ड्रोन कैमरों से 81 क्रिटिकल बूथों और 26 क्रिटिकल मतदान केंद्रों की निगरानी की जाएगी। इन ड्रोन कैमरों का संपर्क टेम्परेरी कंट्रोल रूम से होगा। इलाके में होने वाली छोटी से छोटी गतिविधि पर पुलिस की ि1नगाह रहेगी।

इतनी फोर्स लगी

सीओ : 03

इंस्पेक्टर : 08

सब इंस्पेक्टर 215

मुख्य आरक्षी 200

आरक्षी 1745

होमगार्ड 1200

सीआरपीएफ : 04 कंपनी

पीएसी : 01 कंपनी

घाटमपुर (सु) विधानसभा

टोटल वोटर्स: 319148

मेल वोटर्स :174437

फीमेल वोटर्स:.144706

थर्ड जेंडर: 05

-----

सेक्टर । 48

जोन 8

पोलिंग सेंटर्स 260

पोलिंग बूथ: 481

क्रिटिकल बूथ 81

क्रिटिकल सेंटर। 26

पो¨लग पार्टियां 481

आरक्षित पो¨लग पार्टियां 100

कुल पो¨लग पार्टियां 581

कुल मतदान कर्मी-----2324