- बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए 29 जुलाई को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम कराने के प्रस्ताव को शासन ने दिाय ग्रीन सिगनल

-26 अक्टूबर के बाद नहीं होंगे किसी भी कॉलेज में बीएड के एडमिशन, 29 जुलाई को 4.31 लाख कैंडीडेट्स देंगे एंट्रेंस एग्जाम

KANPUR (2 July): बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए 29 जुलाई को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के प्रस्ताव को शासन ने ग्रीन सिगनल दे दिया है। शेड्यूल के मुताबिक, 28 अगस्त को एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आएगा और 14 सितंबर से काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी। एंट्रेंस एग्जाम में पूरे स्टेट में टोटल 4.31 लाख कैंडीडेट्स शामिल होंगे। इसके साथ ही इस बार के बीएड एंट्रेंस एग्जाम में किसी भी सेल्फ फाइनेंस कॉलेज को सेंटर नहीं बनाया जाएगा। बीएड एटें्रंस एग्जाम के लिए सात जुलाई तक सेंटर्स की लिस्ट फाइनल करना होगा।

कोविड के कारण नया प्रस्ताव

मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस। गर्ग ने लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से कराए जा रहे बीएड-2020 के एडमिशन के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान करते हुए ऑर्डर जारी कर दिया है। शासन ने साफ किया है जो प्रस्ताव जारी किया गया है सेशन 2020 में बीएड कोर्स में एडमिशन उसी के हिसाब से होंगे। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार 30 जून के बाद बीएड एडमिशन नहीं हो सकते थे। पर इस साल कोरोना महामारी के कारण एडमिशन की प्रक्रिया लेट हो गई है। ऐसे में शासन को विशेष तौर पर बीएड एडमिशन प्रक्रिया के प्रस्ताव को तय कर उसी के हिसाब से एडमिशन कराना है।

7 दिन डायरेक्ट एडमिशन

काउंसिलिंग के माध्यम से सीटें न भर पाने की स्थिति में कॉलेजों को 19 से 26 अक्टूबर तक डायरेक्ट एडमिशन का मौका दिया जाएगा। इन आठ दिनों में सिर्फ उन्हीं कैंडिडेट्स को एडमिशन दिया जा सकेगा, जो एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट में शामिल होंगे और सभी चरणों की काउंसिलिंग के बाद भी एडमिशन नहीं ले सकें होंगे।

सीसीटीवी की िनगरानी में

शासन ने बीएड एंट्रेंस एग्जाम को नकलविहीन कराने के लिए केवल गवर्नमेंट और ऐडेड स्कूलों व कॉलेजों को सेंटर्स बनाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे और वाइस रिकॉर्डर होना कंपलसरी कर दिया गया है। प्रत्येक सीसीटीवी कैमरे में वायस रिकॉर्डर व डीवीआर के साथ राउटर डिवाइस लगा होना जरूरी है।

बीएड एडमिशन का शेड्यूल

- ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम - 29 जुलाई

- रिजल्ट जारी होगा- 28 अगस्त

- काउंसिलिंग शुरू होगी - 14 सितंबर

- काउंसिलिंग पूरी होगी- 17 अक्टूबर

- डायरेक्ट एडमिशन शुरू- 19 अक्टूबर

- डायरेक्ट एडमिशन बंद - 26 अक्टूबर