-सरैया क्रॉसिंग पर 4 लेन आरओबी के लिए नाबार्ड ने बजट किया मंजूर, 78 करोड़ से बनेगा ब्रिज

-कानपुर लखनऊ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के के लिए एनएचएआई ने जारी किए टेंडर, 6 लेन बनेगा

KANPUR@inext.co.in

KANPUR: कानपुर से लखनऊ का सफर करने वालों की राह अब और आसान होगी। इस दिशा में थर्सडे को दो अच्छी खबरे आई। गंगा बैराज के रास्ते कानपुर से लखनऊ की राह में सबसे बड़ी समस्या दूर हो गई है। ट्रांसगंगा सिटी के पास सरैया क्रासिंग पर 4 लेन के रेलओवर ब्रिज(आरओबी) के लिए बजट को नाबार्ड ने मंजूरी दे दी है। 78.84 करोड़ की लागत से यूपी सेतु निर्माण निगम ब्रिज बनाएगा। मालूम हो कि इस क्रासिंग पर रेलओवर ब्रिज के लिए रेलवे अपने हिस्से के काम का बजट पहले ही मंजूर कर चुका है। वहीं कानपुर से लखनऊ 6 लेन एक्सप्रेस वे के लिए भी एनएचएआई ने टेंडर जारी कर दिए हैं।

35 करोड़ से रेलवे का हिस्सा

सरैया क्रॉसिंग पर रेलवे को अपने हिस्से पर ब्रिज का निर्माण में 35.18 करोड़ रुपए की लागत आएगी। नाबार्ड की मंजूरी नहीं मिल पाने से ब्रिज की टेंडर प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही थी, लेकिन अब शासनादेश जारी होते ही सेतु निगम टेंडर मांगेगा। मालूम हो कि कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर पड़ने वाली सरैया क्रासिंग दिन भर में 100 बार बंद होती है। इस वजह से यहां भीषण जाम भी लगता है। आरओबी बनने से ट्रांसगंगा सिटी में इनवेस्टमेंट की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।

बैराज रोड होगी फोरलेन

सरैया क्रॉसिंग पर 4 लेन ओवर ब्रिज के अलावा अब मंधना से बैराज होते हुए शुक्लागंज के मरहला चौराहा तक अभी टू लेन सड़क है। इसके आगे चंद्रशेखर आजाद चौराहे तक की रोड फोर लेन है। मंधना से मरहला चौराहा तक फोर लेन रोड तैयार करने के लिए 245 करोड़ की योजना तैयार की गई है। इसकी डीपीआर पीडब्लूडी मुख्यालय भी भेजी जा चुकी है। कमिश्नर डॉ.राज शेखर के प्रस्ताव पर इस रोड को मंधना से मोहनलालगंज तक स्टेट हाईवे का दर्जा भी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने दिलवाया। आगे चल कर यह रोड आउटर रिंग रोड के तौर पर कानपुर लखनऊ एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगी।

ओवरब्रिज की खासियत-

802 मीटर- लंबा होगा पुल

4 लेन- होगा रेलओवर ब्रिज

78.84 करोड़- रुपए ब्रिज की लागत

35.19 करोड़ - रुपए रेलवे के हिस्से की लागत

वर्जन-

नाबार्ड ने सरैया क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज को मंजूरी दे दी है। पुल के निर्माण के लिए जल्द टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

- राकेश सिंह, ज्वाइंट एमडी, निर्माण निगम