- कोविड लैब की टेस्टिंग कैपेसिटी हुई डबल, अब ऐवरेज साढ़े 8 हजार सैंपलों की रोज जांच

- आरएनए एक्सट्रैक्टर के साथ 3 और आरटीपीसीआर मशीनें आई, कोविड लैब दो फ्लोर की हुई

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब में अब रोजाना 10 हजार सैंपलों की भी जांच की जा सकेगी। साथ ही जांच के लिए वेटिंग भी कम होगी। इसके लिए कोविड लैब में संसाधनों को भी बढ़ाया गया है और अब यह लैब दो फ्लोर की हो गई है। जिसमें कुल 6 आरटीपीसीआर मशीनों से अब कोविड टेस्ट शुरू भी हो गए हैं। पिछले महीने तक लैब में प्रतिदिन टेस्टिंग कैपेसिटी 5 हजार सैंपलों तक थी।

डबल हुई टेस्टिंग कैपेसिटी

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में कोविड टेस्टिंग पिछले साल 13 अप्रैल से शुरू हुई थी। पहले यहां एक आरटीपीसीआर जांच मशीन थी। उसके बाद दो हुई और इस साल अप्रैल तक तीन मशीनें हो गई थी। टेस्ट करने की तकनीक में भी कुछ बदलाव किए गए जिसके बाद प्रतिदिन होने वाली जांचों की संख्या साढे़ तीन हजार से बढ़ कर 5 हजार हो गई।

आरएनए एक्सट्रैक्ट का मैनुअल खत्म

इस बीच सैंपल से आरएनए एक्सट्रैक्ट करने के मैनुअल काम को खत्म करते हुए यह काम आरएनए एक्सट्रैक्टर मशीन से लिया जाने लगा। जिससे जांच में लगने वाला वक्त और कम हो गया। वहीं अब आरटीपीसीआर मशीनें और बढ़ गई हैं। जिससे टेस्टिंग कैपेसिटी 5 हजार की दो गुनी यानी 10 हजार हो गई है। फिलहाल लैब में औसतन साढ़े 8 हजार आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं।

4 जिलाें की जांच

मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब में कानपुर के अलावा कानपुर देहात, हमीरपुर और फतेहपुर जिले से भी सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए आते हैं। कुल 4 जिलों के सैंपलों की जांच कोविड लैब में होती है। दो महीने में यहां डेढ़ लाख से ज्यादा कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं।

फैक्टफाइल-

9.13 लाख- आरटीपीसीआर जांचे अब तक हो चुकी कोविड लैब में

20,327- पॉजिटिव मिले

4- जिलों से जांच के लिए आते हैं सैंपल

8,500- एवरेज टेस्टिंग कैपेसिटी

6- आरटीपीसीआर मशीनें कोविड लैब में जांच के लिए

टेस्टिंग कैपेसिटी को बढ़ाया गया है। अब लैब में रोज 10 हजार सैंपलों की जांच हो सकेगी। अभी चार जिलों के सैंपलों की जांच की जा रही हैं। अभी रोज औसत 8 हजार से ज्यादा सैंपलों की जांच कर रहे हैं।

- प्रो। विकास मिश्रा, कोविड लैब इंचार्ज, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज