-कोविड गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए खुलेंगे शहर के जिम, कोरोना से बचाव के होंगे पूरे इंतजाम

-व्यापारियों ने कहा, नाइट कफ्र्यू हटने का मतलब यह नहीं कि कोरोना वायरस के प्रति लापरवाह हो जाएं

KANPUR : अनलॉक-3 के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय से गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। इसमें जिम को 5 अगस्त से खोले जाने की अनुमति के साथ रात का कफ्र्यू हटाने के डायरेक्शन दिए गए हैं। करीब चार महीने से अधिक समय के बाद जिस खुलने व नाइट कफ्र्यू खत्म होने पर लोगों की अलग अलग राय सामने आ रही है। हालांकि कई लोगों का कहना है कि अब कोरोना संक्रमण से बचाव खुद करना है। लंबे समय तक पाबंदी भी तो नहीं लगाई जा सकती। ऐसे में सावधानी बरतने की शर्तो पर इन पाबंदियों को हटाया गया है। अगर नियमों का पालन सही ढंग से नहीं किया गया तो कोरोना संक्रमण बढ़ भी सकता है।

ऑनलाइन स्लॉट बुक करेंगे

शहर के नामी जिम में एक गोल्ड जिम के मालिक रजत गौर का कहना है गवर्नमेंट का यह डिसीजन उनके व्यवसाय को संजीवनी देगा। पूर्ण प्रतिबंध होने से करीब 4 महीने से ज्यादा दिन से जिम बंद है। इस वक्त कोई इनकम नहीं रह गई है। गवर्नमेंट की गाइडलाइंस के मुताबिक ही जिम संचालित करेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन स्लाट बुक कर कस्टमर्स को टाइम दिया जाएगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण का पूरा ध्यान रखते हुए हर तरह की व्यवस्था करने को तैयार है।

लंबे समय बाद पाबंदी हटी

वहीं कट एंड कर्व जिम के संचालक दिलशाद ने कहाकि कोरोना वायरस से संक्रमण रोकना पहली प्राथमिकता है। गवर्नमेंट की गाइडलाइंस को पूरी तरह फॉलो करेंगे, ताकि उनके यहां आने वाले लोग सुरक्षित रह सकेंगे। इतने लंबे समय बाद गवर्नमेंट ने पाबंदी हटाई है। इस दौरान हम लोगों की इनकम का साधन ही पूरी तरह से ठप हो गया था। अब गाड़ी पटरी में आने में समय तो लगेगा।

रहना होगा अवेयर

उधर रात का कफ्र्यू हटने के बारे में व्यवसाई राजेश रस्तोगी, प्रकाश गुप्ता, अनूप गर्ग का कहना है कि इससे लोगों को राहत मिलेगी। कई लोग ऐसे हैं जो नाइट कफ्र्यू का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं। जरूरी काम के बावजूद रात 10 बजे के बाद कहीं नहीं निकलते। प्रशासन को इस बात का ध्यान रखना होगा कि बेवजह घूमने वाले लोगों पर सख्ती रहे। गाइडलाइंस के तहत ही रात में दुकाने खोली जाएं। नाइट क‌र्फ्यू हटने का मतलब यह नहीं है कि लोग कोरोना संक्रमण के प्रति बेफिक्र हो जाएं।