- प्राइमरी और व उच्च परिषदीय स्कूलों के लिए तैयार हो रही अलग-अलग आर्ट की बुक्स

- यूपी के सात टीचर्स की बनी थी टीम, इनमें शामिल शहर के संतोष सरोज ने दी कई अहम जानकारियां

KANPUR: गुरुजी ने आर्ट के नए लेसन तैयार किए हैं। इसके जरिए से प्राइमरी और जूनियर स्कूल केच्बच्चे अब आर्ट की बुक्स में वस्तु चित्रण, कला का इतिहास, मिट्टी की कला की शुरुआत समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां आसानी से ले सकेंगे। नई शिक्षा नीति के तहत प्राइमरी एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से पहली बार इन बच्चों के लिए अलग-अलग आर्ट की किताबें तैयार कराई जा रही हैं।

7 टीचर्स की टीम बनी

किताबों को तैयार करने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानि एससीईआरटी द्वारा प्रदेश के जिन सात शिक्षकों की टीम बनाई गई, उसमें शहर से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रवक्ता संतोष सरोज भी शामिल रहे। संतोष ने क्लास एक से पांचवीं तक और छठवीं से आठवीं क्लास तक, दोनों किताबों के लिए काफी अहम जानकारियां दी हैं।

महान कलाकारों को जानेंगे बच्चे

संतोष बताते हैं, कि क्लास एक से पांचवीं क्लासच्तक बच्चे जहां वस्तु चित्रण, फल व फूलों के नामांकित चित्र, वॉटर कलर, पेंसिल कलर, अजंता-एलोरा की गुफाएं, ¨सधु घाटी की सभ्यता और अन्य सब्जेक्ट के बारे में जानेंगे। वहीं छठवीं क्लास से आठवीं क्लास तकच्के बच्चे सबसे पहले भारत में कला की शुरुआत, कला का इतिहस, मिट्टी की कला का प्रांरभ, देश के महान कलाकार, पें¨टग्स और अन्य सब्जेक्ट के विषय में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

जल्द उपलब्ध होंगी पुस्तकें

बीएसए डॉ। पवन तिवारी ने बताया कि च्भी तक बच्चे प्राइवेट पब्लिशर्स की आर्ट की बुक्स पढ़ रहे थे। हालांकि अब, जल्द ही उन्हें डिपार्टमेंट की ओर से अन्य विषयों की किताबों की तरह ही आर्ट की किताबें मुहैया होंगी। यह विभाग की सराहनीय पहल है।