- स्टूडेंट्स का टैलेंट निखारने के लिए और बाहरी युवाओं को स्टार्टअप स्थापित करने को बनी पॉलिसी

- कंपनी बनाने में राज्य सरकार और यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से फाइनेंसियल हेल्प मिलेगी

KANPUR: देश में लोकल फॉर वोकल को लेकर कई कंपनियां और संगठन जुटे हैं। एचबीटीयू भी उसी राह पर चल दिया है। यदि आपके पास प्रोडक्ट से रिलेटेड कोई आइडिया है और उसे एचबीटीयू से शेयर करते हैं तो एचबीटीयू आपको मंच तो देगा ही साथ ही फाइनेंसियल हेल्प भी करेगा। यूनिवर्सिटी ने इनोवेशन सेंटर में किसी भी प्रकार के आइडिया को स्थान देने का निर्णय लिया है। यह आइडिया केवल तकनीकी ही नहीं बल्कि किसी रोजमर्रा की जरूरत पूरी करने वाले किसी भी प्रोडक्ट के हो सकते हैं।

टेक्निक इजाद कर रहे

अभी तक यूनिवर्सिटी के बीटेक, एमटेक और एमसीए स्टूडेंट इस इनोवेशन सेंटर में रिसर्च वर्क और प्रोडक्ट विकसित करने की टेक्निक इजाद कर रहे थे। अब इसे और बढ़ावा देते हुए यूनिवर्सिटी के एक्स स्टूडेंट और बाहरी ऐसे किसी भी ऐसे युवा के लिए खोला जा रहा है जिसके आइडिया में दम होगा। यूनिवर्सिटी के 10 से अधिक स्टूडेंट्स ने पिछले साल तक इस सेंटर पर अपने आइडिया के दम पर प्रोडक्ट तैयार किए थे।

बनाई गई पॉलिसी

अब उन युवाओं को यूनिवर्सिटी मौका देगा जो लोकल फॉर वोकल के अंतर्गत कुछ नया करने की सोच रखते होंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसकी पॉलिसी बना दी है। इस पॉलिसी के तहत ऐसा कोई भी युवा अपने आइडिया एचबीटीयू के इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर के लिए भेज सकता है। उसके आइडिया को इनोवेशन टीम परखेगी। यह देखा जाएगा कि अगर उनकी तकनीक का यूज करके प्रोडक्ट बनाया जाता है तो वह कितना कारगर होगा। इसकी कीमत, बाजार में जरूरत व आम आदमी के लिए उपयोग इन सभी ¨बदुओं पर बात की जाएगी। इस मंथन के बाद अगर ऐसा प्रोडक्ट बनाने की तकनीक सामने आती है तो उस पर काम करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन उन युवा को इनोवेशन सेंटर में स्थान देगा।

दूसरी बिल्डिंग भी तैयार

एचबीटीयू के डीन इंक्बेशन प्रो। नरेंद्र कोहली ने बताया कि इंक्यूबेशन सेंटर की दूसरी इमारत हाल ही में बनकर तैयार हुई है। यह इमारत करीब महीने भर के अंदर यूनिवर्सिटी प्रशासन को मिल जाने की संभावना है। यहां पर कंपनियों को इंक्यूबेट करने के लिए उन्हें स्पेस दिया जाएगा। वेबसाइट पर एक्स स्टूडेंट और बाहरी युवाओं के स्टार्टअप स्थापित करने से संबंधित गाइड लाइन अपलोड कर दी गई है।

- 10 से अधिक स्टूडेंट्स ने पिछले साल इस सेंटर पर अपने आइडिया के दम पर प्रोडक्ट तैयार किए थे

- 29 जनवरी को होना है दूसरा दीक्षा समारोह, पहली बार एचबीटीयू बीटेक के स्टूडेंट्स को देने जा रहा है डिग्री