-मानसून की तरह संडे की शाम हुई झमाझम बरसात, तेज पानी के साथ ओले भी गिरे

-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाओं संग हुई जोरदार बारिश से लौटी ठंड

- बारिश से शहर की मुख्य सड़कें डूबीं, देर रात तक अंधरे में डूबे रहे कई इलाके

KANPUR: बिन मौसम बरसात का सिलसिला जारी है। शनिवार की रात शुरू हुई बारिश संडे को दिन में भी रुक-रुककर होती रही लेकिन देर शाम झमाझम बरसात के साथ ओले भी बरसे। बारिश के साथ भ्0 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही हवाओं से शहर ठहर सा गया। लोगो में अफरातफरी मच गई और घरों में दुबकने को मजबूर हो गए। मार्च में रिकॉर्डतोड़ बारिश से एकबार फिर ठंड लौट आई है। संडे को पारा करीब ब् डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। बरसात के कारण शहर की मेन रोड्स तक डूब गई। लोगों की गाडि़यां बंद हो गई। बड़ी मुश्किल से लोग अपने घर तक पहुंच सके। बारिश और ने कई मोहल्लों की बिजली भी गुल कर दी।

इससे पहले कभी नहीं

वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स के कारण मौसम वैज्ञानिक पहले से ही बारिश की संभावना जता रहे थे। सैटरडे की देररात तेज हवाओं संग बरसात हुई। सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक संडे की सुबह 8.फ्0 तक ही क्ख् एमएम बारिश हो गई। दिन में बारिश से लोगो को राहत मिली लेकिन शाम होते ही एकबार फिर बादल झूमकर बरस पड़े। जोरदार बारिश के साथ ओले भी बरसने लगे। रोड्स पर सन्नाटा छा गया। लोगों को जहां जगह मिली, वहीं पर रुकने को मजबूर हो गए।

पानी ही पानी

शाम को झमाझम बारिश के बाद पीपीएन मार्केट, जूही पुल, किदवई नगर रोड, फजलगंज पुल ढाल पर पानी भर गया। रामपुरम, बाबूपुरवा कालोनी, लेनिन पार्क, कोपरगंज, रामबाग, जवाहर नगर, कौशलपुरी, नवाबगंज में घरों में पानी, बंबा रोड गुमटी, , गुजैनी, सेवाश्रम रोड किदवई नगर, साकेत नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, इन्द्रा नगर, अशोक नगर नई बस्ती, दामोदर नगर, देवकी नगर सहित सोसाइटी वाले मोहल्ले टापू नजर आने लगे।

अभी और बरसेंगे बदरा

बारिश के कारण डे टेम्परेचर ब् डिग्री सेल्सियस गिरकर संडे को ख्ब्.म् डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मार्च में पहले ही 70.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। दोपहर तक क्ब् मिलीमीटर और शाम को भी जोरदार बारिश हुई है। इससे पहले मार्च में कभी भी इतनी अधिक बारिश नहीं हुई है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ। अनिरूद्ध दुबे ने बताया कि शाम को ही फ्0 मिलीमीटर के करीब बारिश हुई है। मंडे को भी बदली रहने और बारिश के आसार है।

पिछले क्0 वर्षो में मार्च में हुई बारिश

ईयर- बारिश (एमएम)

ख्0क्ब्-क्7.म्

ख्0क्फ्-म्.भ्

ख्0क्ख्-0.0

ख्0क्क्-0.0

ख्0क्0-0.0

ख्009-क्.भ्

ख्008-0.0

ख्007-क्7.ब्

ख्00म्-क्भ्.0

ख्00भ्-क्क्.7