- मंडलीय कोल्ड चेन से 10 हजार डोज मिलने के बाद टयूजडे को हुआ वैक्सीनेशन

- कोवैक्सीन आई नहीं, कोविशील्ड के रिजर्व स्टॉक में भी दो दिन के लिए वैक्सीन नहीं

- हफ्ते में 63 हजार से ज्यादा के वैक्सीनेशन का है टारगेट, लेकिन डोज 30 हजार भी नहीं

KANPUR: सिटी में एक ओर जहां कोविड वैक्सीनेशन को लगातार बढ़ाने की कवायद चल रही है। वहीं दूसरी ओर वैक्सीन की बढ़ी मांग के बीच इसकी किल्लत भी शुरू हो गई है। शहर में इस हफ्ते शासन ने 63 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया है, वहीं हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से हफ्ते के पहले दो दिनों में ही 38 हजार से ज्यादा लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया, लेकिन वैक्सीन की किल्लत होने से ये टारगेट पूरा होना बहुत मुश्किल है। वैक्सीनेशन कराने वालों की बढ़ी भीड़ के चलते इसकी खपत भी बढ़ी है। इस बीच वैक्सीन की सप्लाई सीमित है। इसी वजह से शहर में प्राइवेट सेक्टर में वैक्सीनेशन बंद हो गया है। जबकि अब सरकारी सेंटरों में भी वैक्सीन कम पड़ने लगी है। वहीं वैक्सीन का स्टाक आने तक वेडनसडे से वैक्सीनेशन सेंटरों की संख्या भी कम की जा सकती है।

कोविशील्ड के भरोसे वैक्सीनेशन

सिटी में कोविड वैक्सीनेशन के लिए सबसे ज्यादा कोविशील्ड वैक्सीन कानपुर को मिली है। 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को यही वैक्सीन लगाई गई है। जबकि मेड इन इंडिया कोवैक्सीन की बेहद कम डोज कानपुर को मिली है। अभी तक 20 हजार लोगों को ही इसकी डोज लग सकी है। दोनों वैक्सीन मुंबई की फ्लाइट से ही कानपुर पहुंचती है। जिन्हें मंडलीय कोल्ड चेन में स्टोर करने के बाद कानपुर समेत मंडल के सभी जिलों में उनके कोटे के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। कानपुर को 2 अप्रैल को कोविशील्ड की 30 हजार डोज मिली थी। वहीं टयूजडे को मंडलीय कोल्ड चेन में वैक्सीन के रिजर्व स्टॉक से कानपुर को 10 हजार डोज दी गई। जबकि इस हफ्ते 63 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट है।

सोशल वैक्सीन का करे इस्तेमाल

शहर में कोविड वैक्सीन की किल्लत के बीच अब स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी भी मान रहे हैं कि किल्लत के बीच लक्ष्य के मुताबिक वैक्सीनेशन नहीं हो सकेगा। ऐसे में यह अधिकारी लोगों को सोशल वैक्सीन यानी मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग को फालो करने की सलाह दे रहे हैं।

वैक्सीन के लिए डिमांड भेजी

सिटी में कोविड वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए कानपुर मंडल की ओर से शासन को और वैक्सीन की डिमांड भेजी गई है। शासन से जल्द वैक्सीन भेजने के लिए कहा गया है। जिससे वैक्सीनेशन सुचारू चल सके।

फैक्टफाइल-

1.81 लाख - लोगों को अब तक सिटी में लग चुकी वैक्सीन

2.15 लाख - वैक्सीन के डोज अब तक कानपुर को मिले।

63 हजार - इस हफ्ते वैक्सीनेशन का टारगेट शहर में