-टूरिस्ट पैकेज के साथ टूरिस्ट रूट किया जाएगा तैयार, कमिश्नर ने गठित की कमेटी

-पुराने किले और ऐतिहासिक धरोहरों के आसपास हटेंगे अतिक्रमण, होगा ब्यूटीफिकेशन

KANPUR: पुराने ऐतिहासिक महत्व को संजोय किलो, इमारतों, मंदिरों को संरक्षित कर इन्हें टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में डेवलप किया जाएगा। वहीं पर्यटन स्थलों तक लोगों को पहुंचने में प्रॉब्लम न हो इसके लिए डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जाएंगे। सैटरडे को कैंप ऑफिस में मीटिंग कर कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने पर्यटन अधिकारियों को ये निर्देश दिए। डिस्प्ले बोर्ड कहां-कहां लगाए जाएंगे, इसके लिए सर्वे कर 10 दिन में रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा ऐतिहासिक धरोहरों के आसपास अवैध अतिक्रमण भी हटाया जाएगा।

नानाराव पार्क में लाइट एंड साउंड शो

कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी के बजट से कराए जा रहे नानाराव पार्क के ब्यूटीफिकेशन वर्क में लाइट एंड साउंड शो को भी शुरू करने के निर्देश दिए। इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार करने को कहा। इसके अलावा तुलसी उपवन में बनकर तैयार श्रीराम सर्किट में भी लाइट एंड साउंड शो को जल्द शुरू करने के लिए कहा।

-----------

तैयार किया जाएगा पैकेज

सिटी में टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल के लिए टूरिस्ट पैकेज और टूरिस्ट तैयार करने के लिए कहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग, पुरातत्व विभाग, ट्रैफिक पुलिस, और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की कमेटी को सर्वे करने के लिए कहा है। निबियाखेड़ा भीतरगांव, बेहटा, जगन्नाथ मंदिर समेत अन्य पर्यटन स्थल पर सुविधाएं डेवलप करने के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, पर्यटन और पुरातत्व विभाग की ज्वाइंट टीम बनाने के लिए कमिश्नर ने कहा है। वहीं फूलबाग स्थित गांधी भवन में मौजूद लाइब्रेरी को विकसित करने के लिए केडीए को जल्द प्रस्ताव देने के लिए कहा है।