- मेमू ट्रेनों में लगे पुराने रैक हटाकर चेन्नई कोच फैक्ट्री में बन रहे आधुनिक सुविधाओं वाले मेमू रैक लगेंगे

-कानपुर-मानिकपुर मेमू में लगाया जा चुका है नया रैक, एक रैक और कानपुर पहुंचा, बाकी तीन रैक भी जल्द आएंगे

KANPUR। कानपुर-मानिकपुर के बाद रेलवे कानपुर से खजुराहो समेत पांच रूट पर नई हाईटेक मेमू रैक का संचालन करेगा। जिससे पैसेंजर्स की जर्नी और भी आरामदायक और सुरक्षित होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक एनसीआर रीजन के कानपुर स्थित मेमू शेड में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री में तैयार मेमू का दूसरा रैक आ चुका है। वहीं तीसरा रैक भी दो-तीन दिनों के अंदर आ जाएगा। अगस्त के दूसरे वीक तक कानपुर में टोटल पांच रैक नई मेमू के आने हैं।

हो रही तैयारी, अगस्त में शुभारंभ

रेलवे सोर्सेस के मुताबिक, कानपुर मेमू शेड आने वाले नए मेमू रैक को कानपुर से विभिन्न रूटों पर चलाने की तैयारी तेजी से चल रही है। मेमू शेड में खड़े दूसरे रैक को कानपुर से खजुराहो के बीच चलाया जाएगा। वहीं आने वाले तीसरे रैक को कानपुर से टूंडला के बीच में चलाया जाएगा। इस तरह अगस्त के लास्ट वीक तक कानपुर से विभिन्न पांच रूटों पर मेमू के नए रैक में पैसेंजर्स जर्नी कर सकेंगे। प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि कानपुर से विभिन्न रूट पर चलने वाली पुराने मेमू रैक को हटा दिया जाएगा। उनके स्थान पर चेन्नई से निर्माण होकर आए रहे आधुनिक सुविधाओं से लैस मेमू के रैक लगाए जाएंगे।

सुविधाओं के साथ हाई स्पीड

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मेमू के नए कोचों में जहां पैसेंजर्स के लिए विभिन्न सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। वहीं दूसरी ओर यह कोच पुराने पीले रंग के मेमू कोच से अधिक स्पीड में चलने की क्षमता रखते हैं। पैसेंजर्स को आने वाले समय में बेहतर सुविधा देने की प्लानिंग को देखते हुए नई मेमू रैक को ट्रैक में उतारा जाएगा। नई मेमू ट्रेन से कानपुर से लखनऊ पहुंचने में लगभग डेढ़ घंटे की लगेंगे।

आंकड़े

- 13 मेमू ट्रेनों का संचालन होता है कानपुर से विभिन्न रूट पर

- 5 मेमू ट्रेनें वर्तमान में कोरोना की वजह से संचालित हो रहीं

- 1 न्यू रैक वर्तमान में कानपुर-मानिकपुर रूट पर चल रहा

- 5 नए मेमू रैक अगले महीने तक कानपुर में आ जाएंगे

- 30 हजार से अधिक पैसेंजर्स डेली मेमू में जर्नी करते हैं

- 3 महीने में 16 रैक नई मेमू ट्रेनों के आने है कानपुर मेमू शेड में

कोट

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए पुराने मेमू कोचों को हटा उनके स्थान पर आधुनिक सुविधाओं से लैस नई मेमू रैक लगाई जा रही हैं। कानपुर मेमू शेड में लगातार नए रैक आ रहे हैं। जिनको कानपुर से विभिन्न पांच रूटों पर जल्द चलाने की तैयारी बना ली गई हैं।

अमित सिंह, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन