- आधे स्कूलों में नहीं कराए गए प्रैक्टिकल एग्जाम, बढ़ेगी प्रिंसिपल की मुश्किलें

- सीबीएसई ने 11 जून तक का दिया था समय, अब परीक्षाओं की भी घोषणा

KANPUR: सीबीएसई बोर्ड 12वीं क्लास के एग्जाम की डेट के लिए मंथन कर रहा है। 11 जून तक प्रैक्टिकल होने थे लेकिन जब स्कूल खुले तो जिले के 50 परसेंट स्कूलों में प्रैक्टिकल हो गए और 50 फीसद स्कूल विभिन्न कारणों से प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं करा पाए। इससे इन स्कूलों के प्रिंसिपल की मुश्किलें बढ़ना तय है। अब एक ओर जहां सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं की तिथि को लेकर कवायद चल रही है, तो वहीं जिन स्कूलों में अब तक प्रैक्टिकल नहीं हुए उनका क्या होगा? हालांकि सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बल¨वदर सिंह का कहना है, कि प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड से समय मांगा जाएगा।

बोर्ड एग्जाम के साथ प्रैक्टिकल

सिटी कोआर्डिनेटर से मिले आंकड़ों के मुताबिक करीब पांच हजार छात्र-छात्राओं के अभी प्रैक्टिकल एग्जाम होने हैं.यह एग्जाम, इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इनके मा‌र्क्स छात्रों के रिजल्ट में जुड़ेंगे। इसलिए बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ प्रैक्टिकल कराए जाएंगे।

कोविड-19 के नियम मानने होंगे

सीबीएसई ने जब प्रैक्टिकल को लेकर निर्देश जारी किए थे, तब देश में कोरोना की दूसरी और घातक लहर नहीं आई थी। हालांकि बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल के दौरान कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए थे। अब, जब दूसरी लहर आ चुकी है तो प्रधानाचार्यों को बहुत अधिक सावधानी के साथ ही प्रैक्टिकल कराने होंगे।