- सेतु निगम इंजीनियर्स ने ब्रिज की रिटेनिंग वॉल तैयार करने के लिए 4 माह के लिए नया गंगा पुल बंद करने की मांगी है परमीशन

- इंजीनियर्स के मुताबिक स्पेस कम होने से बिना ट्रैफिक को रोके रिटेनिंग वॉल बनाना नामुमकिन, उन्नाव प्रशासन ने किया मना

KANPUR। 42 स्पेशल गंगाघाट ब्रिज का निर्माण कार्य 7 वर्षो से चल रहा है। अभी इस निर्माण कार्य ने तेजी ही पकड़ी थी कि एक और प्रॉब्लम आकर खड़ी हो गई। पिलर बनाने का काम पूरा हो चुका है। अब रिटेनिंग वॉल का काम होना है। इसके लिए न्यू गंगापुल पर फोर व्हीलर व्हीकल का आवागमन लगभग 4 माह तक बंद करना होगा। इसकी अनुमति सेतु निगम ने कानपुर और उन्नाव प्रशासन से मांगी थी। न्यू गंगापुल का ट्रैफिक बंद करने को लेकर कानपुर प्रशासन की तरफ से मंजूरी तो मिल चुकी है, लेकिन उन्नाव प्रशासन ने पुल चार माह का बंद करने से साफ मना कर दिया है। यहीं कारण है की बीते एक सप्ताह से निर्माण कार्य पूरी तरह से बंद हैं।

वापस लौट रहे लेबर

सेतु निगम अधिकारियों की माने तो एक सप्ताह से काम पूरी तरह से बंद है। उन्होंने बताया की झाड़ीबाबा पड़ाव पुल जहां तैयार हो रहा है। वहां काफी कम स्पेस है। ट्रैफिक को बिना रोके पुल का रिटेनिंग वॉल का काम करना नामुमकिन है। उन्नाव प्रशासन की अनुमति मिलने के बाद भी पुल को तैयार करने में लगभग 4 माह लगेंगे। मजदूर वापस लौटने के साथ दूसरी साइड में काम करने चले गए।

बॉक्स

बड़ी राहत के लिए थोड़ी प्रॉब्लम फेस करनी होगी

सेतु निगम अधिकारियों के मुताबिक झाड़ी बाबा पड़ाव पुल तैयार होने से कानपुर-उन्नाव-लखनऊ का रास्ता काफी आसान हो जाएगा। कानपुर से लखनऊ अपडाउन करने वाले लाखों कानपुराइट्स को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा की बड़ी राहत के लिए थोड़ी प्रॉब्लम फेस करनी ही पड़ती है। पुल जल्दी तैयार हो इसके लिए चार महीने नया गंगापुल बंद करना ही एक लास्ट ऑप्शन है। इन चार माह कानपुर से उन्नाव व लखनऊ जाने वाले लोगों को थोड़ी समस्या तो होगी लेकिन चार माह बाद लंबे समय के लिए आराम हो जाएगा।

चार साल से संपूर्ण रूप से बंद रहा कार्य

झाड़ीबाबा पड़ाव पुल के निर्माण कार्य की शुरुआत 2014 में हुई थी। जिसके बाद दो साल तक तो धीमी गति से पुल का निर्माण कार्य चला, लेकिन कैंट समेत रेलवे से विभिन्न प्रकार की मंजूरी लेने की वजह से लगभग 4 साल पुल निर्माण का कार्य पूरी तरह से बंद रहा। बीते दो वर्षो से पुल निर्माण कार्य ने थोड़ी तेजी पकड़ी थी। अब एक बार फिर से निर्माण कार्य में बड़ा ब्रेकर लग गया है।

आंकड़ा

2014 में पुल के निर्माण कार्य की शुरुआत हुई थी

7 साल में भी तक 60 परसेंट ही काम हो पाया है

4 साल तक पुल का निर्माण पूरी तरह बंद रहा

4 महीने के लिए न्यू गंगापुल का ट्रैफिक रोकना होगा

पुल की रिटेनिंग वॉल इस दौरान तैयार की जाएगी

'' झाड़ीबाबा पड़ाव पुल निर्माण कार्य फिलहाल बंद है। पुल में अब रिटेनिंग वॉल का काम होना है। इसके लिए नए गंगापुल का ट्रैफिक चार महीने के लिए बंद करने की कानपुर व उन्नाव प्रशासन से अनुमति मांगी गई थी। उन्नाव प्रशासन ने साफ मना कर दिया है। अनुमति मिलने के बाद ही रिटेनिंग वॉल का काम शुरू हो पाएगा। ''

केएन ओझा, इंजीनियर, सेतु निगम