-पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए आईआरसीटीसी ने शुरू की लग्जरी बस के लिए बुकिंग सर्विस

- ट्रेनों का संचालन कम होने से दूसरे स्टेट जाने में पैसेंजर्स हो रही समस्या, बस का ही सहारा

- 22 स्टेट के लिए इस सर्विस को शुरू किया गया है

- 03 स्टेट दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र भी शामिल हैं

KANPUR: रेल, हवाई टिकट बुकिंग की सर्विस के साथ अब आईआरसीटीसी ने अपनी सर्विस का दायरा और बढ़ा लिया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर क्लिक करके पैसेंजर घर बैठे ही ऑनलाइन बस का टिकट बुक कर सकते हैं। कानपुर से दिल्ली, गुजरात, एमपी समेत विभिन्न स्टेट्स आप इस सर्विस का लाभ लेकर जा सकेंगे। किस क्लास में जर्नी करनी है उसके कई ऑप्शन दिए गए हैं। समय रहते आप अपनी मनचाही सीट भी बुक करा सकते हैं।

बड़ी कंपनीज से करार

आईआरसीटीसी के मुताबिक कानपुर, सहित देश के कई शहरों में इस सर्विस को शुरू किया गया है। इस सर्विस का ज्यादा लोग लाभ उठा सके। इसके लिए आईआरसीटीसी ने कई स्टेट्स के सभी सिटीज के लोकल बड़ी ट्रैवल्स कंपनियों से टाईअप किया है। इसमें कानपुर की ट्रैवल्स कंपनियां शामिल हैं।

कोरोनाकाल से बढ़ी डिमांड

आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद झा ने बताया कि अभी तक हम बस बुकिंग की सर्विस नहीं देते थे। कोरोना के बाद हुए कई बदलाव के बाद पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए। बस टिकट बुकिंग सर्विस को शुरू किया गया है। इसमें पैसेंजर्स नॉन एसी स्लीपर, टू बाई वन एसी स्लीपर समेत लग्जरी बसों की टिकट ऑनलाइन घर बैठे बुक कर सकता है।

च्वाइस के मुताबिक बर्थ

अपनी च्वाइस के मुताबिक पैसेंजर बस की बर्थ बुक कर सकते हैं। बस की जो बर्थ और सीट पहले से किसी पैसेंजर ने बुक कर ली है। वह बर्थ डार्क स्क्रीन में शो करेगी।

कैंसिलेशन की सुविधा अभी नहीं

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक, यदि कोई पैसेंजर्स किसी कारणवश जर्नी नहीं कर रहा है तो फिलहाल कैंसिलेशन कराने की सुविधा नहीं है। वेबसाइट में सभी रूटों में दर्जनों बसें है। पैसेंजर्स अपने सुविधा के अनुसार, जर्नी के आधा घंटे पहले भी खाली बस में अपनी टिकट ऑनलाइन बुक कर सकता है। इस सर्विस से सबसे अधिक सुविधा उनको मिलेगी। जो पैसेंजर ट्रेनों में टिकट कंफर्म होने की उम्मीद में वेटिंग टिकट खरीद लेते हैं।

कहां का कितना फेयर

- कानपुर-दिल्ली

नॉन एसी स्लीपर 500 रुपए

एसी स्लीपर टू प्लस वन 800 रुपए

नॉन एसी सीटिंग एंड स्लीपर 600 रुपए

- कानपुर-भोपाल

एसी सीटर एंड स्लीपर 750 रुपए

एसी स्लीपर टू प्लस वन 899 रुपए

वाल्वो टू प्लस वन 1365 रुपए

ानपुर-सूरत

नॉन एसी सीटर एंड स्लीपर 2600 रुपए

एसी सीटर एंड स्लीपर टू प्लस टू 2300 रुपए

एसी स्पीपर टू प्लस वन 2700 रुपए

कानपुर-अहमदाबाद

नान एसी स्लीपर सीटर एंड स्लीपर 750 रुपए

एसी सीटर एंड स्लीपर 1100 रुपए

एसी सीटर एंड स्लीपर टू प्लस वन 1155 रुपए

एसी स्लीपर टू प्लस वन 2441

कानपुर-महाराष्ट्र

पैसेंजर्स को बेहतर सेवा मिलती रहे इसलिए आईआरसीटीसी ने अपनी सर्विस का दायरा बढ़ाया है। बस टिकट को घर बैठे ही ऑनलाइन पैसेंजर्स बुक करा सकते हैं। कानपुराइट्स को भी काफी लाभ होगा।

अनिल गुप्ता, सीआरएम, आईआरसीटीसी