-नगर निगम 46 छोटे-बड़े हॉस्पिटल का होगा सर्वे

-जागेश्वर हॉस्पिटल का होगा मेंटीनेंस कमेटी गठित

KANPUR: साउथ सिटी में मौजूद जागेश्वर हॉस्पिटल के अच्छे दिन आने वाले हैं। जागेश्वर हॉस्पिटल को सूरत मॉडल की तर्ज पर संचालित किया जाएगा। इसके अलावा हॉस्पिटल को नया रूप देने के लिए क्भ् दिनों में मेंटीनेंस का इस्टीमेट तैयार करने के लिए कमिश्नर ने निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने एक जोनल अधिकारी, नगर निगम और पीडब्लूडी के अभियंताओं को एक कमेटी बनाने के लिए कहा है। मंडे को महापौर प्रमिला पांडेय, कमिश्नर डा। राज शेखर, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी और सीएमओ ने जागेश्वर हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। यहां महापौर ने नगर निगम सूरत द्वारा संचालित हॉस्पिटल का मॉडल रखा। इस पर कमिश्नर ने नगर आयुक्त को वहां के मॉडल को स्टडी कर रिपोर्ट मांगी है। यह मॉडल पीपीपी पर आधारित होगा।

क्भ् दिन में दें मेंटीनेंस रिपोर्ट

जागेश्वर हॉस्पिटल को क्9भ्7 में शुरू किया गया था। साउथ सिटी के लिए जागेश्वर हॉस्पिटल एक बड़े हॉस्पिटल के रूप में अपनी सर्विस दे सकता है। इन संभावनाओं को देखते हुए इसकी बिल्डिंग की मेंटिनेंस कराई जाएगी। इसके लिए क्भ् दिन में गठित कमेटी से एस्टीमेट रिपोर्ट मांगी गई है। इसके अलावा बिल्डिंग की जांच भी होगी। अगर जरूरत पड़ी तो नए सिरे से भी बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए शासन से बजट का प्रस्ताव भेजा जाएगा। बता दें कि बीते दिनों आए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के सामने हॉस्पिटल के जीर्णोद्धार के लिए महापौर ने प्रस्ताव रखा था।

ब्म् हॉस्पिटल का होगा सर्वे

कुछ दशकों पहले नगर निगम हेल्थ सर्विसेस को लेकर पूरे शहर में अच्छा काम करता था। लेकिन वक्त के साथ नगर निगम के ब्म् छोटे-बड़े हॉस्पिटल बेकार होते चले गए, इन पर लोगों ने कब्जे कर लिए या इनकी बिल्डिंग जर्जर हो गई। अब इसको लेकर कमिश्नर ने सभी हॉस्पिटल के सर्वे कर डिटेल्ड रिपोर्ट फ्क् मार्च तक मांगी है। इसको लेकर योजना तैयार की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग संभालेगा हॉस्पिटल

नगर निगम जागेश्वर हॉस्पिटल में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने में असमर्थ है। ऐसे में कमिश्नर ने निर्देश दिए कि सीएमओ को इसके संचालन के लिए नगर निगम लेटर लिखे। इसके बाद सीएमओ प्रस्ताव तैयार कर क्भ् फरवरी तक शासन से हॉस्पिटल के संचालन को लेकर बजट, डॉक्टर्स, स्टाफ की डिमांड करे। निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय पार्षद नवीन पंडित भी मौजूद रहे।