- शहर में 13 सेंटर्स पर हुए एग्जाम, कानपुर जोन में यूपी व एमपी के 13 सिटीज में ऑर्गनाइज किया गया एग्जाम

- जोन में 21,505 स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन, दोनो शिफ्ट में कुल 1142 स्टूडेंट्स एग्जाम में रहे अब्सेंट

KANPUR : देश भर की 23 आईआईटी में एडमिशन के लिए संडे को जेईई एडवांस्ड एग्जाम में फिजिक्स और मैथ्स के क्वैश्चंस ने स्टूडेंट्स के माथे पर पसीना ला दिया। उनके सॉल्व करने में स्टूडेंट्स को दिमाग पर बहुत जोर देना पड़ा। केमिस्ट्री के क्वैश्चन आसान आए, लेकिन पेपर काफी लेंदी रहा। कानपुर जोन में कोविड प्रोटोकॉल के साथ यूपी और एमपी के 13 शहरों में एंट्रेंस एग्जाम हुए। टोटल 21,505 स्टूडेंट्स में से फ‌र्स्ट शिफ्ट में 588 और सेकेंड शिफ्ट में 554 स्टूडेंट्स ने एग्जाम छोड़ दिया।

कानपुर में 59 स्टूडेंट्स अब्सेंट

आईआईटी कानपुर को इस बार कानपुर जोन की जिम्मेदारी मिली थी, जिसमें लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर, फैजाबाद, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, सतना, सागर, जबलपुर आते हैं। जोन में 21,505 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सुबह नौ से 12 बजे के एग्जाम में 20,919 और शाम की 2.30 से 5.30 बजे के एग्जाम में 20,951 स्टूडेंट्स एपियर हुए। कानपुर में 2974 स्टूडेंट्स में से 59 अब्सेंट रहे।

दो घंटे पहले एंट्री शुरू

सभी सें‌र्ट्स पर स्टूडेंट्स को दो घंटे पहले आने का ऑर्डर दिया गया था। स्टूडेंट्स की एग्जाम सेंटर में एंट्री से पहले थर्मल स्क्री¨नग और हाथ सैनिटाइज कराए गए। उनके एडमिट कार्ड के बार कोड से एग्जाम रूम नंबर बताया गया। इस बार सेंटर्स पर रोल नंबर चस्पा नहीं किए गए थे।

'' पूरे जोन में जेईई एडवांस्ड सफलतापूर्वक ऑर्गनाइज किया गया। कुछ सेंटर्स में कुछ देर के लिए टेक्निकल प्रॉब्लम्स आईं थी, लेकिन उसे सूचना मिलते ही सही करा दिया गया.''

प्रो। डीएस कट्टी, चेयरमैन, कानपुर जोन