-डीएम से परमीशन मिलने के बाद कानपुर मेट्रो का काम शुरू, बरतनी होंगी सावधानियां

KANPUR: जनता कफ्र्यू के साथ ही बन्द हुआ कानपुर मेट्रो का काम एक फिर शुरू हो गया है। फिलहाल केवल एक शिफ्ट काम किया जा रहा है। सुबह 9 से शाम 6 बजे तक चलने वाली इस शिफ्ट में मिनिमम मैन पॉवर का इस्तेमाल किया जा रहा है। अभी केवल मेट्रो डिपो व कास्टिंग यार्ड में ही काम शुरू किया गया है। आईआईटी से मोतीझील तक के प्रॉयोरिटी सेक्शन में पहले की तरह फिलहाल काम बन्द है।

22 मार्च से बंद था काम

गौरतलब है कि आईआईटी से मोतीझील के बीच सितंबर 2021 में मेट्रो दौड़ाने की प्लानिंग की गई है। इसी वजह से जीटी रोड पर मेट्रो ट्रैक के पिलर बनाने के साथ ही हैलट रोड पर भी ट्रैक का काम शुरू करने की तैयारी हो गई थी। लेकिन, कोरोना वायरस के चलते 22 मार्च को लगाए गए जनता कफ्र्यू के साथ ही कानपुर मेट्रो का काम भी बन्द हो गया था। इसके बाद लॉकडाउन कर दिया गया। पिछले दिनों डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने कानपुर मेट्रो का काम शुरू करने की परमीशन दे दी थी।

गर्डर्स की शिफ्टिंग

हालांकि फिलहाल पॉलीटेक्निक में बनाए मेट्रो डिपो और लखनपुर स्थित काॉस्टिंग यार्ड में काम शुरू किया गया है। कास्टिंग यार्ड में बने गर्डर्स की शिफ्टिंग की जा रही है। इसके साथ दोनों जगह इस्तेमाल में लाई जा रही गाडि़यों, मशीनरी और सामग्रियों का सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन के मुताबिक थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ऑफिसर्स व अन्य स्टॉफ को काम करने की परमीशन दी जाती है। मास्क व ग्लव्स पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग आदि नियमों का पालन किया जा रहा है।

-------------

इन सावधानियों के साथ काम

-मेट्रो डिपो और एचबीटीयू कॉस्टिंग यार्ड में ही होगा काम

-प्रॉयरिटी सेक्शन में फिलहाल बंद रहेगा कंस्ट्रक्शन वर्क

-गाडि़यों, मशीनरी और सामग्रियों का हो रहा सैनिटाइजेशन

-थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ऑफिसर्स व वर्कर्स को परमीशन

-मास्क, ग्लव्स पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान