-सुसाइडल डेथ में कानपुर नंबर वन

- यूपी में सुसाइड करने वाला हर 10वां शख्स कानपुर का, एनसीआरबी की रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा

-कानपुर में इनफर्टिलिटी बनी जान देने की दूसरी बड़ी वजह, महिलाओं से ज्यादा पुरुष दे रहे हैं अपनी जान

KANPUR: पूरे प्रदेश में नंबर वन बनकर कानपुर ने एक और रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन, इस बार नंबर वन बनने की जो वजह है उसे सुनकर कोई भी सिटीजन अपने शहर को इस रिकॉर्ड में देखना नहीं चाहेगा। क्योंकि प्रदेश में सबसे ज्यादा सुसाइड डेथ कानुपर में हुई हैं। यूपी में सुसाइड करने वाला हर 10वां शख्स कानपुराइट है। चौंकाने वाली बात ये है कि लव अफेयर, अनइंप्लायमेंट, फैमिली प्रॉब्लम्स के अलावा एक और बड़ा फैक्टर लोगों को जान देने के लिए मजबूर कर रहा है, वह है इनफर्टिलिटी। इसकी वजह से साल 2018 में कानपुर में 26 लोगों ने जान दे दी। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक, ये अलार्मिग सिचुएशन है।

ये रिपोर्ट कुछ कहती है

अनसिक्योर्ड फ्यूचर और अपनों के बीच बढ़ती टेंशन में जान देने की प्रवत्ति एक बड़ी सोशल प्रॉब्लम के तौर पर उभरी है। खासकर अर्बन एरियाज में यह सामाजिक तानेबाने पर बड़े सवाल खड़े कर रही है। कानपुर जोकि यूपी के सबसे बड़े शहरों में शुमार है। यहां अब यूपी में सबसे ज्यादा लोग सुसाइड कर रहे हैं। यह तथ्य नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से जारी की गई ताजा रिपोर्ट से पता चले हैं। मौजूदा दौर में फैमिली प्रॉब्लम्स की वजह से ही लोग सबसे ज्यादा जान दे रहे हैं। और ऐसा करने वालों में फीमेल से ज्यादा मेल हैं।

इनफर्टिलिटी दूसरी सबसे बड़ी वजह

एनसीआरबी के 2018 की ताजा रिपोर्ट से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि फैमिली प्रॉब्लम्स की वजह से इस साल 416 लोगों ने कानपुर में जान दी। इसके बाद इनफर्टिलिटी जान देने की दूसरी सबसे बड़ी वजह थी। इस वजह से 11 मेल और 15 फीमेल ने कानपुर में जान दी। वहीं एग्जाम्स में फेल होने की वजह से 8 मेल और 5 फीमेल ने कानपुर में खुदकुशी का रास्ता चुना। जबकि लव अफेयर की वजह से 5 मेल और 7 फीमेल ने सुसाइड कर लिया। अनइंप्लॉयमेंट की वजह से भी 6 पुरुषों ने जान दे दी। रिपोर्ट के मुताबिक सुसाइड करने वालों में अलग अलग सोशियोइकोनामिक स्टेटा वाले लोग हैं। 25 से 40 साल के एजगु्रप में सुसाइड करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है।

सुसाइडल्ा फैक्ट्स-

कानपुर-480

लखनऊ-263

गाजियाबाद-183

आगरा-113

वाराणसी-27

मेरठ-6

इलाहाबाद-0

यूपी में कुल सुसाइड-4849

-------------------

कानपुर सुसाइड फैक्ट्स-

252- मेल ने किया सुसाइड

228- फीमेल ने किया सुसाइड

------------

इन वजहों से सबसे ज्यादा सुसाइड-

वजह- सुसाइड करने वालों की संख्या

एग्जाम में फेल होना-13

इनफर्टिलिटी- 26

फैमिली प्रॉब्लम्स- 416

लव अफेयर- 12

अनइंप्लायमेंट- 6

अन्य-7

--------------

नोट- सभी आंकड़े नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो की 2018 की रिपोर्ट से

------------

'मौजूदा दौर में इनफर्टिलिटी एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरी है। बदलती जीवनशैली इसकी बड़ी वजह है। शादियां देर से हो रही है। हालांकि इनफर्टिलिटी को लेकर अब काफी एडवांस ट्रीटमेंट मौजूद है। फिर भी कई बार लोग जल्दी निराश हो जाते हैं.'

- डॉ। उरुज जहां, असिस्टेंट प्रोफेसर, ऑब्स एंड गायनी डिपार्टमेंट, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज