- लोअर गंगा कैनाल की हो रही दुर्दशा, पिछले 1 महीने से ठप पड़ी है 5 करोड़ लीटर की वाटर सप्लाई

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सिटी को वाटर सप्लाई के लिए बनाई गई लोअर गंगा कैनाल में लीकेज ही लीकेज हैं। बार-बार लीकेज हो रही कैनाल का जल निगम ने अर्मापुर से मोतीझील तक सर्वे कराया तो 6.5 किमी। की लाइन में 90 लीकेज मिले हैं। इसकी वजह से पिछले 1 महीने से सिटी को 5 करोड़ लीटर की वाटर सप्लाई नहीं हो पा रही है।

10 करोड़ से पड़ी थी लाइन

लोअर गंगा कैनाल से बेनाझाबर स्थित जलकल को 5 करोड़ लीटर पानी मिलता है। इससे वह मोतीझील के आसपास के एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में वॉटर सप्लाई करता है। अर्मापुर से मोतीझील तक तकरीबन साढ़े 6 किमी। की दूरी में 10 करोड़ की लागत से पाइप लाइन डाली गई थी, तब जलकल विभाग के अफसरों ने भी राहत की सांस ली थी। अब इन लीकेज को बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने में विभाग जुट गया है।

-------------

कैनाल पर हाे गए कब्जे

सिटी के बीच से बह रही नहर को खत्म कर इसी के बीच में वाटर लाइन डाल दी गई थी। लेकिन अब आलम ये है कि इस पर कब्जे होते जा रहे हैं। जेके टैंपल के मेन गेट के पास बनी कैनाल पर लोगों ने मिट्टी डालकर इसे ढकना शुरू कर दिया है। वाटर लाइन भी इसमें दबती जा रही है। लेकिन अधिकारी अब भी आंखें बंद किए हुए हैं।

-------------

ये एरिया हैं प्रभावित

-अशोक नगर

-दर्शनपुरवा

-ग्वालटोली

-परमट

-पीरोड आदि।

--------------

सर्वे में 90 लीकेज मिले हैं। इनको बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। लीकेज को बनाने के बाद ही अब लाइन शुरू की जाएगी।

-रामशरण पाल, कार्यवाहक जीएम, जल निगम।