- पीएम मोदी के जाने से वीवीआईपी हुआ अटल घाट, केडीए ने जमीन का आईडेंटीफिकेशन शुरू किया

- अटल घाट के आसपास होगा ब्यूटीफिकेशन

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: गंगा बैराज के पास स्थित अटल घाट के आसपास ब्यूटीफिकेशन की तैयारी तेज हो गई है। इसे टूरिस्ट स्पॉट की तरह डेवलप किया जाएगा। इसके लिए आसपास स्थित गवर्नमेंट की जमीन का आईडेंटीफिकेशन केडीए ने शुरू कर दिया है। जिससे जमीन के मुताबिक ब्यूटीफिकेशन की प्लानिंग की जा सके।

वीवीआईपी हो गया घाट

नमामि गंगे के तहत गंगा बैराज के पास घाट बनाया गया है। इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर अटल घाट रखा गया है। पिछले सैटरडे को पीएम नरेन्द्र मोदी नेशनल गंगा काउंसिल की पहली मीटिंग सीएसए में करने के बाद यूपी व उत्तराखंड के सीएम के अलावा कई मिनिस्टर व ऑफिसर्स संग अटल घाट गए थे। इन्हीं वजहों से अटल घाट सिटी का वीवीआईपी घाट बन चुका है।

इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से होगा वर्क

इस घाट के अब और ब्यूटीफिकेशन की तैयारी हो चुकी है। हालांकि इससे पहले नवंबर में कमिश्नर एसएम बोबड़े की अध्यक्षता में हुई केडीए बोर्ड की मीटिंग में भी अटल घाट के ब्यूटीफिकेशन का फैसला लिया गया है। केडीए ने अटल घाट के आसपास की जमीनों को चिंहित करने का काम शुरू कर दिया। फिलहाल अटल घाट के पीछे कोहना ग्राम की आराजी संख्या 41, 42 व 43 चुनी गई है। तीनों आराजियों में कुल मिलाकर 1.86 हेक्टेयर जमीन मिली है। केडीए इम्प्लाइज के मुताबिक यह जमीन सरकारी है और खासतौर पर खाली पड़ी हुई। इससे ब्यूटीफिकेशन में समस्या नहीं आएगी। ब्यूटीफिकेशन वर्क इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से कराया जाएगा।

'अटल घाट के पास ब्यूटीफिकेशन किया जाना है। इसके लिए जमीन चुनी जा रही है। जमीन के मुताबिक ही ब्यूटीफिकेशन प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा.'

एसपी सिंह, सेक्रेटरी केडीए

>

ब्यूटीफिकेश्ान के लिए चुनी गई जमीन

आराजी संख्या-- एरिया

41-- 0.3700 हेक्टेयर

42-- 0.4100 हेक्टेयर

43-- 1.0800 हेक्टेयर