- सिटी में 128 सेंटर्स पर यूपी बोर्ड के एग्जाम कराएं जाएंगे, करीब 1.07 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे

KANPUR: यूपी बोर्ड एग्जाम की मानीटरिंग के लिए फ‌र्स्ट टाइम नया एक्सपैरिमेंट किया जा रहा है। सभी सेंटर के एग्जाम की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिए सभी सेंटर्स को ऑनलाइन अपडेट रहना होगा। किस सेंटर पर परीक्षा कैसी चल रही है एजूकेशन ऑफिसर डिस्ट्रिक के मॉनटरिंग रूम में सब देख लेंगे। जहां पर जरूरत होगी वहां फ्लाइंग स्क्वॉयड भेजा जाएगा। इसके अलावा डेरा डालकर भी परीक्षा कराई जाएगी।

24 सेंटर्स चेंज किए गए

यूपी बोर्ड ने कानपुर सिटी में एग्जाम कराने के लिए 128 परीक्षा केन्द्रों की लिस्ट जारी की थी। जिसमें कि करीब 24 सेंटर्स जिला एग्जामनेशन कमेटी ने चेंज कर करने का प्रपोजल बोर्ड को भेजा। जिस पर बोर्ड ने सहमति दे दी है। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए बोर्ड इस बार टेक्नोलॉजी का यूज किया जा रहा है। बोर्ड ने स्टेट के सभी डिस्ट्रिक में एक ऑनलाइन मॉनीटरिंग रूम स्टेब्लिश करने की तैयारी कराई है।

बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले

डीआईओएस ने बताया कि उन्हीं कॉलेजों में परीक्षा कराई जाएगी जहां पर सीसीटीवी कैमरा का पूरा सिस्टम अच्छी तरह से वर्क कर रहा है। सेंटर पर नेट की सुविधा होनी चाहिए ताकि ऑनलाइन एग्जाम की मॉनीटरिंग में किसी भी तरह की समस्या न हो। जिला परीक्षा समिति ने जिन सेंटर को चेंज करने का प्रपोजल बोर्ड को भेजा था उन्हें बोर्ड ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है। बोर्ड एग्जाम में करीब 1.07 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शिरकत करेंगे।